Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के ठिकानों पर EOW का छापा, 1 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद

जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के ठिकानों पर EOW का छापा, 1 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद

जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के ठिकानों पर EOW का छापा, 1 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद
X

जबलपुर। ईओडब्लू की टीम ने गुरुवार सुबह द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायसिस के बिशप पीसी सिंह के नेपियर टाउन स्थित घर एवं कार्यालय में छापा मारा। यह कार्रवाई बिशप द्वारा पद पर रहते हुए छात्रों की फीस की करीब पौने तीन करोड़ रुपए की राशि का गबन करने के मामले में की गई है।

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) के पुलिस अधीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह राजपूत ने बताया कि ईओडब्लू को शिकायत प्राप्त हुई थी कि बिशप पीसी सिंह ने कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस का नाम परिवर्तन कर उसका चेयरमैन बनकर पद का दुरुपयोग करते हुए सोसाइटी की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्राप्त होने वाली विद्यार्थियों की फीस की राशि का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने एवं स्वयं के उपयोग में लाकर गबन किया गया है।

शिकायत की जांच उप पुलिस अधीक्षक ईओडब्ल्यू मंजीत सिंह से कराई गई। जांच में यह खुलासा हुआ है कि बिशप पीसी सिंह ने शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से वर्ष 2011-12 के बीच करीब दो करोड़, 70 लाख रुपए की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर इसका दूरविनियोग किया गया है। साथ ही स्वयं के उपयोग में ले कर उक्त राशि का गबन करना प्रथमदृष्टया प्रमाणित पाया गया है। शिकायत की जांच एवं साक्ष्यों के आधार पर आरोपित बिशप पीसी सिंह एवं तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्टार फर्म एंड संस्थाएं बीएस सोलंकी के खिलाफ अमानत में खयानत एवं धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत ईओडब्ल्यू ने प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया है।

Updated : 8 Sep 2022 7:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top