Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > मुख्यमंत्री ने किया मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ, कहा- किसानों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने किया मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ, कहा- किसानों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने किया मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ, कहा- किसानों को मिलेगा लाभ
X

इंदौर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के अंतर्गत, फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान 'मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ' का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के के साथ किया।यह महाभियान एक महीने तक चलने वाला है, जिसमें रबी 2021-22 के तहत बीमित सभी किसानों को उनके घर जाकर बीमे के दस्तावेज़ दिए जाएंगे, जिससे देश भर के बीमित किसानों तक फसल बीमा का लाभ पहुंचेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का अभिनंदन करता हूं कि उन्होंने इस अभिनव योजना की शुरुआत के लिए इंदौर को चुना। भारत के प्रधानमंत्री जी लगातार किसानों की चिंता कर रहे हैं। उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस योजना के तहत 2018-19 का 3372 करोड़ और 2019-20 का 6 हजार 16 करोड़ के दावों का भुगतान किया।अभी 7618 करोड़ रु खातों में फिर डाले गए।किसान कल्याण योजना के 4569 करोड़, कीट-ब्याधि से नुकसान खरीफ फसल के 3500 करोड़,सहकारी बैंकों को 800 करोड़ रु का भुगतान किया गया है।

उन्होंने कहा की इस योजना से किसानों को नई शक्ति मिलेगी और अधिकार भी। इससे किसानों का जीवन अधिक सुगम होगा।आपदा से फसल खराब होती है,तो किसान ही नहीं हमारा भी दिल रोता है। इसलिए हम किसान भाई-बहनों को राहत राशि दिलाने के लिए पूरी ताकत लगा देते हैं।मध्यप्रदेश सरकार किसानों के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मेरे किसान भाइयों, आप मेहनत करते जाइये, हम उपज खरीदते जायेंगे। जब भी कोई संकट की घड़ी आयेगी, आप हमें अपने साथ खड़ा पायेंगे।

प्रदेश के किसानों की उपज खरीदने, शून्य % ब्याज पर कर्ज, बिजली कनेक्शन में अनुदान, किसान कल्याण योजना, सोलर पम्प जैसी योजनाओं के लिए हमने विगत 22 महीनों में किसानों के खाते में 1 लाख 72 हजार 894 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डालने का काम किया है। अचानक सोयाबीन की फसल खराब हो गई थी। खेत में खड़े-खड़े ही सूख गई थी। सच तो यह है कि यदि हम खेतों तक न जाते तो कई किसान राहत राशि से वंचित रह जाते। हमने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रविवार को भी कार्यालय खोलो, हर खेत तक का सर्वे करो।मेरे बरलाई के नागरिकों, यहां के शुगर मिल की 33.5 हेक्टेयर भूमि पर जो Textile Park विकसित करना चाहते हैं, वहां लगभग1000 करोड़ का निवेश होगा और 12000 लोगों को रोजगार मिलेगा। .

प्राकृतिक आपदा में फसलों के खराब होने से अकेले किसान को ही पीड़ा नहीं होती, हमें भी दुख होता है, ह्रदय में पीड़ा होती है। मैं दिन-रात एक कर किसान भाई-बहनों को संकट से उबारने के इंतजाम में जुट जाता हूं।


Updated : 26 Feb 2022 1:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top