Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर -चंबल संभाग के ग्रामवासियों को जल्द मिलेगा नल द्वारा शुद्ध पेयजल

ग्वालियर -चंबल संभाग के ग्रामवासियों को जल्द मिलेगा नल द्वारा शुद्ध पेयजल

ग्वालियर -चंबल संभाग के ग्रामवासियों को जल्द मिलेगा नल द्वारा शुद्ध पेयजल
X

भोपाल/ ग्वालियर। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। जहां जलस्त्रोत हैं, वहां उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जायेगा। जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे। कोई भी ग्रामीण रहवासी पेयजल के लिए परेशान नहीं हो यह व्यवस्था चरणबद्ध तरीके से अगले तीन सालों (2023 तक) में पूरा करने का लक्ष्य है।

जानकारी के अनुसार, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने ग्वालियर-चम्बल संभाग के ग्वालियर, गुना, अशोकनगर तथा भिण्ड जिले में 134 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 137 करोड़ 18 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है। विभाग के मैदानी अमले द्वारा जल जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुसार प्रकिया प्रारम्भ की जा रही है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के सभी ग्राम वासियों को नल द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। ग्वालियर जिले की 66, गुना 22, अशोकनगर 20 तथा भिण्ड की 26 जल संरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के विभिन्न गाँवों में पहले से उपलब्ध जलसंरचनाओं को दोबारा से तैयार किया जा रहा है ताकि ग्रामवासियों को जल्द शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकें।

Updated : 21 Nov 2020 1:45 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top