Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में भी फ़्रेश ग्रेजुएट ले सकेंगे ट्यूलिप इंटर्न्शिप का लाभ

ग्वालियर में भी फ़्रेश ग्रेजुएट ले सकेंगे ट्यूलिप इंटर्न्शिप का लाभ

केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्रालय ने माँगे आवेदन।

ग्वालियर में भी फ़्रेश ग्रेजुएट ले सकेंगे ट्यूलिप इंटर्न्शिप का लाभ
X

ग्वालियर। केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्रालय ने फ़्रेश ग्रेजुएट छात्रों को दि अर्बन लर्निंग इंटर्न्शिप प्रोग्राम ( ट्यूलिप) के माध्यम से शहरी विकास से जुड़ी बारीकियों को समझने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। इस इंटर्न्शिप के माध्यम से छात्र शहरी विकास में भागीदार स्मार्ट सिटी परियोजना में इंटर्न्शिप करते हुए इसकी कार्यशैली, चुनौतियों व कौशल का बारीकी से अध्यन कर सकेंगे।

इस पहल का उद्देश्य फ़्रेश ग्रेजुएट्स को शहरी विकास से जोड़ जॉब मार्केट के लिए तैयार करना है। इस इंटर्न्शिप से ना सिर्फ़ इन छात्रों को अर्बन डेवलपमेंट का अनुभव मिलेगा, साथ ही स्मार्ट सिटी जैसी संस्थाओं को भी युवा शक्ति, सोच तथा इनोवेशन का लाभ प्राप्त होगा। ट्यूलिप इंटर्न्शिप प्रोग्राम का संचालन राष्ट्रीय , राज्य व लोकल स्तर की संस्थाएँ करेंगी। केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्रालय इस कार्यक्रम की रूपरेखा, प्रबंधन तथा कारगरता पर ध्यान देगी, वहीं राज्य सरकार इसके क्रियान्वयन को सुनिश्चित करेगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) डिजिटल प्लेटफ़ार्म का प्रबंधन देखेगी तो वहीं स्मार्ट सिटी स्थानीय ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित करेगी। यह इंटर्न्शिप केवल भारतीय नागरिकों के लिए है जिन्हें ग्रेजुएशन फ़ाइनल ईयर का परिणाम प्राप्त करे 18 माह नहीं हुए हैं। इस इंटर्न्शिप का कार्यकाल 3 माह रहेगा।जिसमे स्मार्ट सिटी के विवेक अनुसार प्रोजेक्ट पर काम दिया जाएगा। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यह इंटर्न्शिप ना तो स्मार्ट सिटी में नौकरी का माध्यम है ओर ना ही इसके प्रति कोई आश्वासन।

इंटर्न द्वारा कार्यकाल सफलतापूर्वक समाप्त करने पर ए॰आई॰सी॰टी॰ई॰, एम॰ओ॰एच॰यू॰ए॰, राज्य शासन, स्मार्ट सिटी द्वारा सर्टिफ़िकेट प्रदान किया जाएगा । ग्वालियर में इस इंटर्न्शिप के लिए निम्न श्रेणियों में आवेदन आमंत्रित हैं -

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर - 2,

आर्किटेक्ट - 3,

सॉफ़्टवेयर इंजीनियर (एपीआई डेवलपमेंट) - 2,

सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट (मोबाइल ऐप डेवलपमेंट) - 2

सिवल एंजिनियर - 2

Updated : 3 July 2020 12:38 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top