Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर के पर्यटन स्थलों का बनेगा सर्किट, एडवेंचर स्पोर्टस को भी दिया जाएगा बढ़ावा

ग्वालियर के पर्यटन स्थलों का बनेगा सर्किट, एडवेंचर स्पोर्टस को भी दिया जाएगा बढ़ावा

-केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्रकारों से चर्चा, ग्वालियर में विकास कार्यों को लेकर समीक्षा के बाद पर्यटन और खेल के विषय पर बोले सिंधिया

ग्वालियर के पर्यटन स्थलों का बनेगा सर्किट, एडवेंचर स्पोर्टस को भी दिया जाएगा बढ़ावा
X

File Photo

ग्वालियर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर उसके आसपास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है। इसी क्रम में गुरुवार को ग्वालियर के दौरे पर आए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पत्रकारों को बताया कि ग्वालियर और इसके आसपास सर्किट बनाकर के पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा देसी विदेशी पर्यटक आ सकें। पत्रकारों से चर्चा में सिंधिया ने बताया कि एक सर्किट ग्वालियर, झांसी, ओरछा, शिवपुरी का होगा जबकि दूसरा सर्किट ग्वालियर, मुरैना, आगरा का होगा जिससे इन दोनों सर्किट के माध्यम से देशी विदेशी पर्यटकों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जिससे पर्यटक सुरक्षित महसूस कर सके। स्थानीय गाइड जो ग्वालियर और उसके आसपास के इतिहास को सही तरीके से जानते हो और पर्यटकों तक पूरी सूचना पहुंचा पाए। ब्रांडिंग पर विशेष ध्यान रखा जाएगा जिसमें ग्वालियर के रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर पूरी जानकारी के साथ कियोस्क, सेंटर स्टॉल लगाने की योजना है जिसमें ग्वालियर का इतिहास हो ग्वालियर के होटल और अन्य जानकारियां इसमें हों।

जिससे आने जाने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। हस्तशिल्प और क्राफ्ट के बारे में पूरी जानकारी हो। ग्वालियर उसके आसपास की क्या-क्या चीजें फेमस है उसके बारे में पर्यटन को पूरी जानकारी हो। गुरुवार को श्री सिंधिया ने ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्य, विकास कार्यों, सड़क बिजली पानी से जुड़ी लंबिल योजनाओं की समीक्षा की। इस बैठक में सांसद विवेक शेजवलकर, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्मन सिह तोमर, पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

एडवेंचर स्पोर्टस को भी दिया जाएगा बढ़ावा-

एडवेंचर स्पोर्टस जिसमें चंबल में नाव का संचालन, रॉक क्लाईमिंग, पैरा ग्लाईडिंग, हॉट एयर बैलून को बढ़ावा देने की पहल होगी। इसके अलावा लोकल टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जाएगा जिससे स्थानीय पर्यटक भी पर्यटन स्थलों तक आ सके। कुछ दिनों में जिला प्रशासन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित गाइडलाइन को बनाकर एक प्रेजेंटेशन देगा जिससे विभिन्न कंपनियों को यहां आकर्षित किया जा सके और यहां पर पर्यटन के क्षेत्र में निवेश बढ़ सके।

खाद की रैक आएंगी, किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं- सिंधिया

खाद को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि उनकी सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया से चर्चा हुई है। अंचल में खाद की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सिंधिया ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि ग्वालियर में अभी तक 1500 मेट्रिक टन खाद आ चुका है। आने वाले 17 अक्टूबर को गुजरात से 2200 मेट्रिक टन खाद आने वाला है। 19 अक्टूबर को आईपीएल कंपनी से 2700 मेट्रिक टन खाद आने वाला है। इसी तरह से 20 अक्टूबर को 2200 मेट्रिक टन खाद आने वाला है। 25 अक्टूबर को 2700 मेटिक टन खाद मुरैना के लिए आने वाला है इसी तरह अन्य स्थानों के लिए भी 2200 मेट्रिक टन और खाद आने वाला है। इस तरह से खाद की कोई कमी नहीं रहेगी। किसानों को किसी तरह से कोई चिंता की आवश्यकता नहीं है।

एयरपोर्ट की जमीन कुछ दिनों में होगी ट्रांसफर-

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के विकास के लिए वह लगातार लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले दो सप्ताह में एयरपोर्ट की जमीन ट्रांसफर हो जाएगी। इससे आगे के जो कार्य हैं उनकी गति बढ़ेगी।

क्षमताओं को बढ़ाना होगा-

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश के जो अन्य पर्यटन स्थल हैं जैसे जयपुर, उदयपुर, जोधपुर व इंदौर उनकी तरह हमें भी ग्वालियर को पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ाना होगा। हमें अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा। देश व विदेश के पटल पर ग्वालियर की इन चीजों को लाना होगा। जिससे पर्यटक यहां के लिए आकर्षित हो सके।

Updated : 14 Oct 2021 12:06 PM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top