Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर शुरू, स्वच्छता पर रख रहे विशेष नजर

स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर शुरू, स्वच्छता पर रख रहे विशेष नजर

उद्घाटन को लेकर नाम तय नहीं कर पा रहे अधिकारी

स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर शुरू, स्वच्छता पर रख रहे विशेष नजर
X

ग्वालियर,न.सं.। शहर में संचालित 1916.29 करोड़ रुपए लागत के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर नजर रखने के लिए 30 करोड़ में स्थापित हुए कंट्रोल कमांड सेंटर मोतीमहल में बकायदा शुरू हो गया है। यहां आधा दर्जन से अधिक कर्मचारी बैठकर स्वच्छता सहित शहर की विभिन्न गतिविधियों पर नजर रख रहे है। जहां तक इसके उद्घाटन की बात है, तो वह राजनीति ऊहापोह के कारण खटाई में पड़ा हुआ है। यद्यपि जिला प्रशासन ने कई बार इसके उद्घाटन के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से तिथियां भी ली थी। किंतु परिषद में भाजपा पार्षदों के विरोध और समिति बनने के कारण इस पर निर्णय नहीं हो पा रहा है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत महानगर की पूरी यातायात व्यवस्था ऑनलाइन किया जा रहा है। मौसम में आए दिन होने वाले उतार-चढ़ाव की जानकारी एसएमएस के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने तक अब आमजन तक तैयारी है। सेट्रल से स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर को कनेक्ट कर दिया गया है। सेंटर में कर्मचारी बैठकर मॉनीटरिंग कर रहे है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पूरे शहर में काम होना है। इसमें यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करना मुख्य एजेंडे में शामिल है। शहर के विभिन्न चौराहों पर आधुनिक सीसीटीव्ही कैमरे लगाएं जा रहे है।

यह फायदा होगा

शहर के सभी सीसीटीवी कैमरे, डोर टू डोर कचरा लेने वाली गाडिय़ों में जीपीएस सिस्टम, अस्पतालों में खाली पलंग, चिकित्सकों की मौजूदगी, स्कूल-कॉलेजों में सुविधाएं, रेलवे, बिजली, पानी, सीवर की समस्या, आपदा प्रबंधन, पुलिस कंट्रोल रूम आदि इस कमांड सेंटर से जोड़ा जा रहा है। इन सभी सेवाओं व सडक़ों पर जाम एवं प्रदूषण की स्थिति भी सेंटर से लाइव पता चल सकेगी।

इनका कहना है

कंट्रोल कमांड सेंटर से शहर की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। सेंट्रल से कंट्रोल कमांड सेंटर को कनेक्ट कर दिया गया है। जिससे अब शहर के गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

महिप तेजस्वी स्मार्ट सिटी सीईओं

Updated : 2020-01-01T04:46:08+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top