Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मरीज को पांच घंटे में पहुंचाया दिल्ली

ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मरीज को पांच घंटे में पहुंचाया दिल्ली

ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मरीज को पांच घंटे में पहुंचाया दिल्ली
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले की पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एक मरीज को दिल्ली तक पहुंचाने के लिए अहम भूमिका निभाई है। मरीज अपोलो अस्पताल में भर्ती था और उसे एम्बुलेंस की मदत से दिल्ली के वेदांता अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। दिल्ली तक पहुंचने में एम्बुलेंस को पाच घंटे लगे हैं।

दरअसल ग्वालियर निवासी 70 वर्षीय मरीज को 29 अप्रैल को आरजेएन अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज की सांस नली में खाना अटक गया था और परिजन उसे वायपेप पर लेकर पहुंचे थे। मरीज को कोरोना संक्रमण भी निकला था और निमोनिया था। इसके साथ ही उनका पहले से ही न्यूरोलाजी का उपचार चल रहा था। लेकिन स्वास्थ्य में सुधार न होने के चलते परिजनों ने मरीज को दिल्ली वेदांता ले जाने की बात कही। लेकिन मरीज की स्थिति को देखते हुए उसे जल्द से जल्द दिल्ली तक पहुंचने के लिए यातायात पुलिस द्वारा ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। दोपहर करीब 2 बजे मरीज को इकमो मशीन के सपोर्ट पर लिया और एंबुलेंस की मदद से ही दिल्ली तक पहुंचाया गया। आरजेएन अपोलो से निरावली के बीच यातायात पुलिस द्वारा ग्रीन कारिडोर बनाया गया था। जिससे निरावली तक 13 मिनट में एंबुलेंस पहुंच गई । मरीज शाम 7 बजे दिल्ली पहुंच गया और अब पूरी तरह से सुरक्षित व वेदांता में उपचार भी शुरू हो चुका है।

बैंगलोर और हैदराबाद से बुलाए गए थे चिकित्सक

आरजेएन अपोलो के मुकेश सवरवाल का कहना है कि मरीज को दिल्ली तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए हैदराबाद अपोलो अस्पताल की मदद ली गई। वहां से इकमो मशीन मंगवाई गई, जिस पर मरीज शिफ्ट करने के लिए दो चिकित्सकों व तीन टेक्नीशियन की टीम गत दिवस ही फ्लाइट से आई थी। बैंगलोर की टीम में कार्डियोलाजी, क्रिटीकल केयर, पल्मोनरी के तीन चिकित्सक व मशीन चलाने वाले टेक्नीश्यिन,नर्स और सपोर्ट स्टाफ था। इस इकमो मशीन के लिए दिल्ली के वेदांता से इकमो एंबुलेंस मंगवाई गई थी। जिसमें इस मशीन को लाने ले जाने की सुविधा उपलब्ध है।

Updated : 6 May 2023 3:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top