Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अब खाकी वाले ही मुफ्त में रेल यात्रा करने का टिकट बना ले रहे

अब खाकी वाले ही मुफ्त में रेल यात्रा करने का टिकट बना ले रहे

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक पुलिस प्रमुखों को लिखा पत्र

अब खाकी वाले ही मुफ्त में रेल यात्रा करने का टिकट बना ले रहे
X

ग्वालियर,न.सं.। तन पर खाकी वर्दी हो तो कुछ पुलिस कर्मियों के कदम जमीन पर नहीं रहते। उन्हें लगता है कि वह कानून को अपने हिसाब से चला सकते हैं। कुछ ऐसा ही ट्रेन में यात्रा करने वाले कुछ खाकी वर्दीधारी भी समझते हैं। यही वजह है कि वह वर्दी को ही मुफ्त में रेल यात्रा करने का टिकट बना ले रहे हैं। लेकिन अब ऐसा कर पाना आसान नहीं होगा।

झांसी रेल मण्डल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक ने जिले के पुलिस प्रमुखों को पत्र लिखकर स्पष्ट कह दिया है कि आपके वर्दीधारी जवान वर्दी का रौब दिखाकर अनाधिकृत तरीके से यात्रा कर रहे हैं। इन्हें टिकिट लेकर यात्रा करने को कहें। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि बिना टिकट पाए जाने वाले किसी भी वर्दीधारी को बख्शा नहीं जाएगा।

यूं तो सिपाही की वर्दी का सभी सम्मान करते हैं, लेकिन जिस तरह कुछ पुलिस कर्मियों की कार्यप्रणाली आए दिन देखने को मिल रही है, उससे अधिकांश लोगवर्दीधारियों से खौफ भी खाते हैं। इसी खौफ को वर्दी वाले ट्रेन में भी भुना रहे हैं और बिना टिकट ट्रेन में सवार होकर यात्रा कर रहे हैं। इसे लेकर कई बार यात्री शिकायत करते हैं तो रेलकर्मी भी इन वर्दीधारियों से सवाल करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। अब इस पर अंकुश लगाने के लिए झांसी रेल मण्डल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक शशिकान्त त्रिपाठी ने सुरक्षा बलों के जिला प्रमुखों को पत्र लिखकर दो टूक शब्दों में वर्दीधारी कर्मियों की कारगुजारी से अवगत कराते हुए उन पर लगाम लगाने को कह दिया है।

इन पर रहेगी नजर

सिविल पुलिस, कांस्टेबल, सहायक उप निरीक्षक, उप निरीक्षक, होमगार्ड जवानों पर यूनिफार्म में बिना टिकट यात्रा करने पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा आम यात्रियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए है, ताकि नियमों का पालन कराया जा सके।

वारंट दस्तावेज मान्य

बिना टिकट यात्रा करने पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन ड्यूटी पर आने-जाने वाले पुलिसकर्मियों को पास बनवाना होगा। किसी मुल्जिम को पेशी पर ले जाने का कार्य होने पर संबंधित वारंट दस्तावेज मान्य होगा।

इनका कहना है

कई जिलों की लगातार शिकायते प्राप्त हो रही थी, इसके लिए मैंने सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों को पत्र लिखा है। टिकट चैकिंग अभियान लगातार चल रहा है, आगे भी जारी रहेगा।

शशिकांत त्रिपाठी

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक

झांसी

Updated : 2023-01-25T06:00:26+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top