Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > हर घर तिरंगा : ग्वालियर के प्रत्येक घर पर फहरना चाहिए ध्वज, प्रभारी मंत्री ने की अभियान की समीक्षा

हर घर तिरंगा : ग्वालियर के प्रत्येक घर पर फहरना चाहिए ध्वज, प्रभारी मंत्री ने की अभियान की समीक्षा

हर घर तिरंगा : ग्वालियर के प्रत्येक घर पर फहरना चाहिए ध्वज, प्रभारी मंत्री ने की अभियान की समीक्षा
X

ग्वालियर,न.सं.। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में हर घर पर तिरंगा पहुंचे और अभियान के दौरान हर नागरिक अपने घर पर तिरंगा फहराकर गर्व का अनुभव करे, ऐसा माहौल बनाया जाए। अभियान में समाज के हर वर्ग को जोड़ा जाए। सभी शासकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरे यह भी प्रबंध किया जाए। यह बात प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने गुरूवार को 11 से 17 अगस्त तक संचालित किए जाने वाले घर-घर तिरंगा अभियान की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अभियान में सभी को सक्रिय किया जाए, समाज का हर वर्ग इस राष्ट्रीय ध्वज के अभियान में भागीदार बने। सभी आंगनबाड़ी केन्द्र स्कूल, कॉलेज के साथ-साथ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, हवाई अड्डा पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएं। इसके अलावा समाज के सभी वर्गों की बैठकें भी आयोजित की जाएं। साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार वाहन चलाए जाएं। बैठक में विशेष रूप से प्रदेश अध्यक्ष भाजपा जीतू जिराती, जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, सीईओ जिला पंचायत आशीष तिवारी, नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल एवं नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष देवेन्द्र तोमर उपस्थित रहे।

गड्डों को लेकर जताई नाराजगी

बैठक में प्रभारी मंत्री ने शहर की सडक़ों के गढ्ढ़ों को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए निगमायुक्त श्री कान्यालय को निर्देश दिए कि प्रमुख सडक़ों पर जो गढ्ढे हो गए हैं उनको भरने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने शहर के समस्त सार्वजनिक शौचालयों एवं मूत्रालयों की नियमित सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात भी कही।

संभागीय आयुक्त व निगम आयुक्त ने क्रय किए राष्ट्रीय ध्वज

संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने गुरूवार को स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए राष्ट्रीयध्वज को केन्द्र पर जाकर खरीदा और नागरिकों से भी अपील की है कि वे राष्ट्रभक्ति के इस महाअभियान में अपना पूरा सहयोग प्रदान करें, उन्होंने पांच राष्ट्रीय ध्वज क्रय किए। इसी तरह नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने भी राष्ट्रीय ध्वज क्रय किए और इस राष्ट्र भक्ति के महाअभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने की बात भी कही।

रात में भी फहरा सकते हैं राष्ट्रीय ध्वज

संभागीय आयुक्त श्री सक्सेना ने बताया कि सरकार द्वारा अब राष्ट्रीय ध्वज को रात में भी फहराने की अनुमति प्रदान की गई है। अब प्रतिदिन शाम को राष्ट्रीयध्वज उतारने की आवश्यकता नहीं है।

1111 मीटर के तिरंगे के साथ स्कूली बच्चे निकालेंगे यात्रा

एबनेजर स्कूल के बच्चों द्वारा 6 अगस्त को 1111 मीटर का तिंरगा लेकर यात्रा निकाली जाएगी। यह तिरंगा यात्रा महाराजबाड़ा से शुरू होकर सराफा, गस्त का ताजिया, राम मंदिर, छप्पर बाला पुल, शिंदे की छावनी व दीनदयाल मॉल के सामने से होते हुए फूलबाग मैदान पर पहुंचेगी और यहीं पर इस यात्रा का समापन होगा। एडीएम इच्छित गढ़पाले ने कहा है कि हम सब भारतवासियों के लिए बड़े ही गर्व का विषय है कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इस शुभ अवसर आप सभी शहरवासियों से जिला प्रशासन की अपील है कि तिरंगा यात्रा में बच्चो के उत्साहवर्धन के लिए आगे आएं।

Updated : 2022-08-06T22:44:04+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top