Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > महंगे सोने के साथ मनेगा करवा चौथ व्रत

महंगे सोने के साथ मनेगा करवा चौथ व्रत

तीन माह में सोना 1700 और आभूषण 1500 रुपए हुआ महंगा, सोना हुआ 32550 रुपए का दस ग्राम

महंगे सोने के साथ मनेगा करवा चौथ व्रत
X

ग्वालियरहिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार करवा चौथ व्रत शनिवार को मनाया जाएगा। करवा चौथ के त्यौहार पर सुहागिन स्त्रियां सोने से बने आभूषण अवश्य खरीदती हैं और उनसे ही श्रंृगार करती हैं, लेकिन उनके लिए बुरी खबर यह है कि करवा चौथ के इस त्यौहार पर सोना 32550 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया है। सोने के दाम तेजी से बढऩे से स्त्रियों के लिए यह त्यौहार फीका सा हो गया है और वह अपने पसंदीदा आभूषण नहीं खरीद पा रही हैं। सराफा कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार सहालगी सीजन में सोना 35000 रुपए प्रति दस ग्राम का स्तर अवश्य छूने के लिए अभी से तैयार हो गया है।

स्त्रीयों की पहली पसंद सोना और उससे बने आभूषण हैं। हर स्त्री चाहती है कि उसके पास नए-नए आभूषण हों, लेकिन सोने के दाम शीर्ष पर होने से सोने की खरीदारी करना नामुमकिन हो गया है। सराफा कारोबारियों के अनुसार डॉलर में तेजी, त्यौहारी सीजन होने और विवाह का सीजन शुरू होने से सोने की मांग बढऩे लगी है, जिससे सोने के दामों में तेजी आना शुरू हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन माह के दौरान स्टेण्डर्ड सोना 1700 रुपए प्रति दस ग्राम और आभूषण 1500 रुपए प्रति दस ग्राम तक महंगा हो गया है, जिसमें अभी और तेजी आने की संभावना है।

हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें

त्यौहार शुरू होने के साथ बाजार में कम कैरेट का सोना बिकना शुरू हो गया है, जिसमें तांबा और लाख अधिक भरा हुआ होता है। ऐसे में सोने के आभूषण खरीदते वक्त जो भी भुगतान किया जाए, वो या तो चैक से हो या कार्ड के माध्यम से किया जाए, जो एक सबूत का काम करेगा। इसी के साथ सोना खरीदते वक्त उस पर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोना लें और पक्का बिल भी लें। ऐसा नहीं करने पर आपके पूरे पैसे पानी में डूब सकते हैं।

अमीरों का हुआ सोना

सोने के दामों में तेजी आने से निम्न और मध्यम वर्ग परिवार इससे दूर हो गया है। महंगाई के इस दौर में घर चलाने के साथ सोना खरीदना इन लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है। वहीं ब्यूरोक्रेट्स व व्यापारियों के लिए खरीदी की वस्तु बन गया है। यह वर्ग इसमें पैसा लगाकर अच्छा-खासा लाभ कमा रहा है।

सोने के बढ़ते हुए भाव

01 अगस्त 30800 29000

01 सितम्बर 31100 28700

15 सितम्बर 31450 29500

01 अक्टूबर 31850 29800

25 अक्टूबर 32500 35000

इनका कहना है

'सोने में फिलहाल तेजी बनी हुई है, जो आगे सहालगी सीजन में भी रहेगी। एक बार किसी भी वस्तु के भाव बढ़ जाएं तो वह कम नहीं होते हैं। संभवत: सोना कुछ दिनों बाद 35 हजार का स्तर छू सकता है।Ó

गौरव गोयल, स्वर्ण कारोबारी

'मैंने परसों ही सोने की अंगूठी खरीदी है। मगर वर्तमान दाम के अनुसार बहुत महंगी थी। सोने के दामों में तेजी आने से मन चाहे गहने भी नहीं खरीद पा रहे हैं।Ó

श्रीमती रितु भार्गव, शिक्षिका

Updated : 27 Oct 2018 12:08 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top