Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मौसम बदलने व बाजारों में हो रही भीड़ से फैल सकता है संक्रमण

मौसम बदलने व बाजारों में हो रही भीड़ से फैल सकता है संक्रमण

मौसम बदलने व बाजारों में हो रही भीड़ से फैल सकता है संक्रमण
X

ग्वालियर, न.सं.। मौसम का मिजाज अक्टूबर माह के आखिरी दिनों में बदलता जा रहा है। दिन में गर्मी तो सुबह और शाम सर्दी हो रही है। बदलता मौसम और त्यौहारों को लेकर बाजार में हो रही भीड़ को देखते हुए चिकित्सकों द्वारा कोरोना के दूसरे चरण का संक्रमण फैलने की बात कही जा रही है। चिकित्सकों का कहना है कि बदलते मौसम में जरा सी लापरवाही खतरनाक हो सकती है। जरूरी है कि ऐसे में सावधानी बरती जाए।

पिछले एक सप्ताह की बात करें तो जिले में संक्रमण के नए मामले दिन पर दिन घट रहे हैं। इसको लेकर लोगों ने लापरवाही करनी शुरू कर दी है। बिना काम के लोग घर से निकलकर बाजार में घूम रहे हैं। वहां पर सामाजिक दूरी का पालन तक नहीं कर रहे। वहीं न तो दुकानदार ग्राहकों को मास्क लगाने के लिए कहते हैं और न ही स्वयं लगाकर बैठते हैं। लोग भी बिना मास्क के खरीदारी करते हैं। इसलिए बदलते मौसम में इस तरह के हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने सर्दी के दिनों में संक्रमण के मामले बढऩे की आशंका जताई है। चिकित्सकों कहना है कि ठंड के दिनों में वायरस का खतरा कम होने के बजाय बढ़ सकता है। क्योंकि ठंड में कोरोना संक्रमण फैलने की मुख्य वजह वायरस का सांस छोडऩे, खांसने और छींकने के दौरान मुंह और नाक से निकलने वाली कणों के संपर्क में आना बन सकता है। इसलिए लोगों को खुद को बचाकर रखने और पौष्टिक आहार का ही सेवन करें।

खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों ने भी बढ़ाई चिंता

उधर सुबह-शाम बढ़ रही ठंडक का असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर भी पडऩा शुरू हो गया है। इन दिनों अस्पतालों में कोरोना जैसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है, जो चिंता का विषय बनती जा रही है। क्योंकि पहले के मुकाबले अब खांसी, जुकाम, कमजोरी और बुखार सहित सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के साथ ज्यादा मरीज सरकारी व निजी अस्पतालों की ओपीडी में जांच कराने के लिए आ रहे हैं। लक्षणों के आधार पर ऐसे मरीजों की कोरोना जांच भी करवाई जा रही है। लेकिन जिन्हें कोरोना जैसे लक्षण लग रहे हैं, उसमें से कई को कोरोना संक्रमण ही नहीं निकल रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि सर्दियों में विभिन्न प्रकार के संक्रमण वातावरण में मौजूद रहते हैं, जो लोगों को आसानी से प्रभावित कर जाते हैं।

सर्दी में वायरस 24 घंटे से ज्यादा रहता है मौजूद

सर्दियों में तापमान कम होता है इसलिए वायरस 24 घंटे से भी ज्यादा हवा में मौजूद रह सकता है। मुंह एवं नाक से निकलने वाली बूंदे छोटे वायरस के हिस्से को पीछे छोड़ देती हैं। बूंदों में मौजूद वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है।

कोरोना के दिशा-निर्देशों का करें पालन

त्यौहार की खरीदारी के लिए बाजार में भीड़भाड़ बढऩे लगी है। ठंड में एक संक्रमित कितनों को अपनी चपेट में ले लेेगा इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। इसलिए सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सावधानी बरतनी होगी। घर से तभी निकलें जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। बाजार में मास्क लगाकर जाएं और सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें। वहीं दुकानदारों को भी चाहिए कि सेहत को प्राथमिकता देकर ग्राहकों को मास्क लगाकर आने की हिदायत दें और सामाजिक दूरी का स्वयं पालन करें और दूसरों से भी कराएं।

Updated : 12 Oct 2021 11:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top