Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 80 की किताब 250 रुपए में बेच रहे स्कूल संचालक

80 की किताब 250 रुपए में बेच रहे स्कूल संचालक

मंगलवार को कलेक्ट्रेट पर धरना देंगे अभिभावक

80 की किताब 250 रुपए में बेच रहे स्कूल संचालक
X

ग्वालियर, न.सं. ग्वालियर शहर में छोटे बड़े मिलाकर लगभग तीन हजार निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों में लाखों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को निजी स्कूलों द्वारा निर्धारित दुकानों से किताबें, कॉपी, गणवेश और अन्य सामान खरीदना पड़ता है। इसकी एवज में यह दुकानदार इन स्कूल संचालकों को कमीशन के नाम पर मोटी रकम देते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्टेशनरी का सामान बेेचने वाला एक दुकानदार एक सीजन के दो से तीन माह में पांच से आठ करोड़ का कारोबार कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि स्कूल शुरू होने से पहले एक-एक दुकानदार स्कूल संचालकों को 25-25 लाख रुपए का लिफाफा देकर आता है। इसके एवज में स्कूल संचालक अभिभावकों को उनके द्वारा निर्धारित दुकानों से पठन सामग्री खरीदनी होती है।

शहर के निजी स्कूल संचालक शिक्षा के क्षेत्र में व्यापार करने पर उतर आए हैं। हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। नए शिक्षण सत्र में इन निजी स्कूल संचालकों द्वारा 80 रुपए की किताब 250 रुपए में तो 70 रुपए की पेंट 240 रुपए में बेचकर अभिभावकों को जमकर लूट रहे हैं। स्कूल संचालकों द्वारा की जा रही वसूली से परेशान होकर अभिभावक 10 जुलाई मंगलवार को सुबह 10.30 बजे कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन करेंगे और अपनी बात को शासन-प्रशासन तक पहुंचाएंगे।

अंकित मूल्य पर मिलता है 40 प्रतिशत कमीशन

इन स्कूल संचालकों द्वारा निर्धारित किताबों के अलावा छोटे-छोटे पब्लिशरों की किताबों को मुख्य कोर्स में जोड़ा जा रहा है। यह ऐसी किताबें हैं जिनका बच्चे की शिक्षा से कोई लेना देना नहीं है। इन किताबों के एवज में दुकानदारों को किताबों पर अंकित मूल्य पर 40 से 50 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

इनका कहना है

'किताबों और कॉपियों के नाम पर प्रत्येक अभिभावक से पांच से छह हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। शिक्षा के नाम पर अरबों का कारोबार हो रहा है। मंगलवार को हम सब मिलकर धरना प्रदर्शन करेंगे। - विजय कुमार, अभिभावक

'स्कूल संचालकों द्वारा की जा रही मनमानी के खिलाफ हम मंगलवार को कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन करेंगे। -

सुधीर सप्रा, अध्यक्ष, पेरेंट्स एसोसिएशन ग्वालियर,













Updated : 2018-07-07T18:28:05+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top