Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > धीरे धीरे बढ़ा मतदान प्रतिशत, घर से देर से निकला मतदाता

धीरे धीरे बढ़ा मतदान प्रतिशत, घर से देर से निकला मतदाता

धीमी रफ्तार से प्रत्याशी रहे परेशान, मतदाताओं को घर से निकालने करने पड़े जतन

धीरे धीरे बढ़ा मतदान प्रतिशत, घर से देर से निकला मतदाता
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। 15 वीं विधानसभा के लिए आज हुए मतदान की चाल ग्वालियर में हमेशा की तरह धीमे ही शुरू हुई। सुबह के समय हलकी ठंडक और छुट्टी का फायदा उठाते हुए मतदाता घर में बैठा रहा और आराम से मतदान केंद्र तक पहुंचा। लेकिन धीरे धीरे जब वो मतदान केंद्र तक पहुंचा और उसने अपने अधिकार का प्रयोग किया।


ग्वालियर में 6 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ। उम्मीद की जा रही थी कि सुबह से ही लम्बी लम्बी कतारें मतदान केंद्रों पर दिखाई देंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नतीजा ये रहा कि सुबह 10 बजे तक जिले में केवल 10.13 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मतदान का प्रयोग किया। इसके बाद जब मतदाता ने घर छोड़ा और मतदान केंद्र की तरफ रुख किया तो थोड़ी ही देर में मतदान केंद्रों पर रौनक दिखने लगी। मतदाताओं ने मतदान करने में रुचि दिखाई और जब 12 बजे मतदान प्रतिशत जारी हुआ तो ये बढ़कर 29.24 प्रतिशत पहुँच गया।

उम्मीद की जा रही थी कि दोपहर 2 बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं 2 बजे तक का जो आंकड़ा आया वो 42.78 पर ही रुक गया। इसके बाद प्रत्याशियों की धड़कनें तेज होने लगीं। प्रत्याशियों ने कार्यकर्ताओं को दौड़ाना शुरू किया, अपने अपने संपर्क सूत्रों के माध्यम से मतदाताओं से निवेदन कराया गया कि वो मतदान केंद्र तक पहुंचे और मतदान करें। प्रत्याशियों के इस प्रयास का लाभ दिखाई भी दिया और जब 4 बजे का मतदान प्रतिशत आया तो 57. 51 आया। लेकिन ये भी संतोषजनक नहीं था।

आमतौर पर कम मतदान प्रतिशत का मतलब सत्ताधारी दल को फायदा माना जाता है, इसलिए सत्ताधारी दल थोड़ा कम्फर्ट जोन में चला गया हालाँकि उसने मैदान नहीं छोड़ा लेकिन विपक्ष में बैठे कोंग्रेसी और अन्य दलों के प्रत्याशियों ने अब मतदाताओं को घरों से निकालने के प्रयास तेज कर दिए। जिसका परिणाम ये निकला कि 5 बजे तक अधिकांश मतदान केंद्रों पर लम्बी लम्बी लाइनें लगी रहीं लेकिन मतदान प्रतिशत में बहुत कम अंतर आया और ये 61प्रतिशत के आसपास आकर ठहर गया। हालाँकि इसके अभी और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि अभी कई मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है और कहीं से डाटा कलेक्शन होना शेष है। अब देखना ये होगा कि कितने प्रतिशत मतदान बढ़ता है और बढ़ा हुआ मतदान किसके पक्ष में जाता है।

Updated : 2018-11-30T20:21:23+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top