Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर स्टेशन के लिए आठ कंपनियां आईं आगे, आवासीय परिसर के साथ बनेंगे मॉल

ग्वालियर स्टेशन के लिए आठ कंपनियां आईं आगे, आवासीय परिसर के साथ बनेंगे मॉल

ग्वालियर स्टेशन के लिए आठ कंपनियां आईं आगे, आवासीय परिसर के साथ बनेंगे मॉल
X

ग्वालियर,न.सं.। कोरोना संक्रमण के बाद भी निजी कंपनियां रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए आगे बढक़र निवेश करने में रुचि दिखा रही है। शायद यही कारण है कि इंडियन रेलवे स्टेशन डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर अब गंभीर नजर आ रही है। शुक्रवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन के लिए आठ निजी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। जबकि नागपुर के लिए 6 ,अमृतसर के लिए 6, साबरमती के लिए 9 निजी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इससे पहले रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास के लिए बोली मंगाई गई थी। इसे बीते 26 जून को खोला गया था, जिसमें कुल 32 बोलियां मिली थीं। इनमें से 29 को रेलवे ने स्वीकार कर लिया है। उनमें इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, जीएमआर बिजनेस एंड कंसल्टेंसी एलएलपी और क्यूब कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां अब अगले चरण में भाग लेंगी।

रेलवे स्टेशन को आधुनिक स्वरूप में विकसित करने के लिए इण्डियन रेलवे स्टेशन डेवलमेंट कारपोरेशन आईआईआरएसडीसी ग्वालियर सहित देश के चार रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने जा रहा है। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। अगले चार से पांच महीने में रेलवे स्टेशन पर डेवलपर द्वारा काम की शुरूआत कर दी जाएगी। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने का प्लान बनाया गया है। जहां यात्रियों को बेहतर खाने , पीने के साथ शॉपिंग की भी सुविधा प्लेटफॉर्म के ऊपर मिल सकेगी। इसी आधार पर इस बिल्डिंग को अब तैयार किया जाएगा। जिसमें प्लेटफॉर्म के ऊपर वाली बिल्डिंग पर बैठकर यात्री अपनी ट्रेन को देखकर प्लेटफॉर्म तक आ सकेगा। इससे प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ भी कम रहेगी।

हैरिटेज लुक में विकसित होगा दूसरा गेट

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर तीन शानदार गेट होंगे। इसमें पहला भव्य गेट होटल एम्बियंस पर होगा। वहीं दूसरे और तीसरे गेट पुराने गेटों को ही भव्यता रूप प्रदान किया जाएगा। इसमें दूसरा गेट को हैरिटेज लुक में विकसित किया जाएगा। इस गेट पर हैरिटेज के संबंधित हर वह चीज तैयार की जाएगी। जिससे ग्वालियर की पहचान हो सके। वहीं दोनों ही गेट में से एक से यात्रियों को आना और दूसरे से यात्रियों को जाना होगा।

Updated : 18 July 2020 12:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top