Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्मार्ट सिटी ने साइकल फॉर चेंज पर किया वेबिनार आयोजित

स्मार्ट सिटी ने साइकल फॉर चेंज पर किया वेबिनार आयोजित

स्मार्ट सिटी ने साइकल फॉर चेंज पर किया वेबिनार आयोजित
X

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी द्वारा इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत आज साइकिल चलाने पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में साइकल एंथुज़ियास्ट, शिक्षा, स्वास्थ्य व शहरी विकास से जुड़े एक्स्पर्टो नें भाग लेंकर शहर में साइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए शहर में साइकल चालकों के लिए बेहतर सुविधाओं हेतु अपने अपने सुझाव साझा किये। वेबिनार में ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह सहीत शिक्षाविद् और प्रो-बाइकर साइकिलिंग क्लब की संस्थापक डाक्टर अंजली पाटिल, डाँ रुमिया अगाशे, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ पूनम त्रिपाठी, सायकिल एंथुज़ियास्ट शेखू राजा नें भाग लिया।

वेबिनार की अध्यक्षता स्मार्ट सिटी सी॰ई॰ओ जयति सिंह ने की। सीईओ सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस प्रतियोगिता में भाग ले रही है।इस प्रतियोगिता में जीतने पर प्रशस्तिपत्र व राशि से ग्वालियर को साइकल चालकों के लिए सुगम बनाने में सहायता मिलेगी।

एम॰आई॰टी॰एस॰ की डॉक्टर अंजली पाटिल ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया की सिटी इन्फ़्रस्ट्रक्चर को साइकल चालकों के अनुरूप कैसा ढाला जाये। उन्होंने साइकल के लिए सड़कों पर अलग शेड से चिन्हित करना, साइकल पार्किंग के लिये प्रावधान करना तथा साइकल चालकों के लिये बाधा रहित मार्ग बनाने के सुझाव दिए। विक्रांत कॉलेज से डॉक्टर रूमिगा आगाशे ने युवाओं को इस मुहिम से जोड़ने से सम्बंधित विचार व सुझाव बताये। उन्होंने बताया कि ग्वालियर व अन्य शहरों में अविभावक 15-16 वर्ष की आयु में ही स्कूटर, मोटर साइकल आदि चलाने की छूट दे देते हैं। यदि 20-21 वर्ष तक साइकल को ही यातायात विकल्प रखा जाए तो निश्चित रूप से लाभदायक रहेगा।

वहीं डॉक्टर पूनम त्रिपाठी ने साइकल चलाने से होने वाले लाभ साझा किए। उन्होंने बताया कि आजकल की शिथिल जीवनशैली के चलते घुटनों, मासपेशियों आदि में तकलीफ़ रहती है तथा डाईबिटीज, हृदय रोग भी आम हैं। साइकल चलाने से इन सभी शारीरिक समस्याओं में लाभ मिल सकता है तथा अधिक से अधिक लोगों को साइक्लिंग अपनाना चाहिए। शहर के युवाओं के बीच लोकप्रिय साइक्लिस्ट शेखू राजा भी वेबिनार में शामिल हुए। उन्होंने बताया की किस प्रकार उन्होंने एक बोर्ड तैयार किया जो अनेक भवन व प्रतिष्ठान साइकल पार्किंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। साथ ही व्यापार वर्ग को साइकल से आने वाले उपभोक्ताओं को भी सुरक्षित व निः शुल्क पार्किंग के अलावा कुछ रियायत भी ऑफ़र करना चाहिए।


Updated : 19 Sep 2020 2:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top