Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > देश भर से आए कृषि वैज्ञानिकों ने किया स्वदेश कार्यालय का भ्रमण

देश भर से आए कृषि वैज्ञानिकों ने किया स्वदेश कार्यालय का भ्रमण

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के तत्वावधान में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा प्रायोजित 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत देश के आठ राज्यों से आए कृषि वैज्ञानिकों के दल ने मंगलवार को स्वदेश कार्यालय परिसर का भ्रमण किया।

इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने स्वदेश समाचार पत्र का इतिहास जानने के साथ प्रसार, विज्ञापन, संपादकीय एवं वेबसाइट कक्षों के साथ प्रिंटिंग मशीन का अवलोकन किया और प्रकाशन की पूरी प्रक्रिया को समझा।

इस दौरान प्रशिक्षण संयोजक एवं कृषि महाविद्यालय की सह प्राध्यापक डॉ. शोभना गुप्ता एवं कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक शस्य विज्ञान डॉ. शैलेन्द्र सिंह कुशवाह ने बताया कि मध्यप्रदेश सहित जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मिजोरम आदि राज्यों से आए 20 कृषि वैज्ञानिकों का 'टिकाऊ खेती के लिए प्रसार एवं संचारÓ विषय पर 21 दिवसीय प्रशिक्षण 19 सितम्बर से कृषि विवि में चल रहा है, जिसमें उन्हें कृषि के विस्तार एवं संचार के क्षेत्र में किए गए नवाचारों के संबंध में जानकारी दी जा रही है कि वर्तमान में यहां प्रिंट मीडिया सहित इलैक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया, रेडियो आदि के माध्यम से किसानों तक किस प्रकार से त्वरित जानकारी पहुंचाई जा रही है। इसी क्रम में आज कृषि वैज्ञानिकों को स्वदेश कार्यालय परिसर का भ्रमण कराया गया। इसी के अंतर्गत सभी वैज्ञानिकों को कृषि वैज्ञानिक दतिया का भ्रमण कराया गया। इसी क्रम में तीन दिन तक एमिटी विश्वविद्यालय का भी भ्रमण कराया जाएगा, जिसमें लोकल टीवी, कम्युनिटी रेडियो, कृषि के क्षेत्र में नवीन रोजगार (लघु उद्योग) आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के क्षेत्र में विकसित की गईं नवीन तकनीकों व नवाचारों के बारे में बताया जाएगा। उक्त वैज्ञानिक यहां से प्राप्त समस्त नवीन तकनीकों व नवाचारों के बारे में अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर वहां के किसानों को बताएंगे और उनके उपयोग के लिए उन्हें प्रेरित करने का काम करेंगे।

Updated : 2018-09-26T18:31:08+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top