Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गांधी मार्केट का पुनर्निर्माण कर स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन बनाएगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

गांधी मार्केट का पुनर्निर्माण कर स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन बनाएगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

स्मार्ट सिटी औऱ व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यो की बैठक में बनी सहमति

गांधी मार्केट का पुनर्निर्माण कर स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन बनाएगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
X

ग्वालियर। शहर के महाराज बाड़ा पर स्थित गांधी मार्केट का स्मार्ट सिटी पुनर्विकास की योजना बना रही है। इस स्थान पर मार्केट के स्थान पर बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाना है। जिसके लिए व्यवसायियों के साथ निरंतर चर्चा की जा रही है। इसी क्रम में स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह की अध्यक्षता में गांधी मार्केट के व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में व्यवसयियों के साथ शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की योजना की जानकारी दी गई। व्यापारियों को प्रेजेंटेंशन के माध्यम से गांधी मार्केट के नये स्वरूप व सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। जिसके बाद व्यापारियों ने इस परियोजना के लिए सहमति प्रदान कर दी है।अब जल्द ही ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा इस परियोजना के लिए जल्द निविदाये जारी की जायेगी।

स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत गांधी मार्केट का पुनर्निमाण कर बहुमंजिला व्यावसायिक कॉम्पलेक्स बनाया जायेगा, जिसमे भूमिगत पार्किग का भी प्रावधान रहेगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के तहत आगे बढ़ाए जा रहे इस बहुमंजिला काँम्पलेक्स मे भूमिगत पार्किंग के साथ कॉम्पलेक्स के ग्राउंड फ्लार पर 255 दुकानें गांधी मार्केट के दुकानदारों के लिए आरक्षित रहेंगी। शेष एरिया का उपयोग पीपीपी मॉडल पर काम करने वाली कंपनी अपने हिसाब से करेगी।

उन्होंने बताया कि गांधी मार्केट के प्रस्तावित कॉम्पलेक्स में बेसमेंट पार्किंग के लिए होंगे। यहां पर एक बार में 260 कार और 250 दो पहिया वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा इससे महाराज बाड़ा और आसपास सड़क पर खड़े होने वाले वाहन पार्किंग में खड़े हो सकेंगे। गांधी मार्केट में 50 हजार वर्गफीट का एरिया है। जिसे पीपीपी मॉडल के तहत ठेका लेने वाली कंपनी लगभग 70 करोड़ रुपए खर्च करके बनायेगी।

ये सुविधा मिलेंगी -

  • पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप (पीपीपी) मॉडल पर तैयार होने वाले गांधी मार्केट में अत्याधुनिक सुविधाओ को शामिल किया जायेगा।
  • काँम्पलेक्स में भूमिगत स्मार्ट पार्किंग जिसमे 260 कार और 250 दो पहिया वाहनो को खडा करने करने का प्रावधान।
  • प्रत्येक तल पर वाँशरुम, स्वच्छ पेयजल की सुविधा।
  • काँम्पलेक्स में अत्याधुनिक अग्निशमन प्रणाली का प्रावधान।

Updated : 12 Oct 2021 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top