Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में बदला मौसम, अनूपपुर-छिंदवाड़ा और बैतूल में हुई बारिश

मप्र में बदला मौसम, अनूपपुर-छिंदवाड़ा और बैतूल में हुई बारिश

मप्र में बदला मौसम, अनूपपुर-छिंदवाड़ा और बैतूल में हुई बारिश
X

बारिश 

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। जहां एक तरफ राजधानी भोपाल में दिनभर धूप की तपिश रही, वहीं कुछ जिलो में बेमौसम बारिश हो रही है। सोमवार को अनूपपुर, छिंदवाड़ा और बैतूल जिले में कई जगहों पर मौसम बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। बता दें कि रविवार को भी जबलपुर, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर और सागर जिले में कई जगहों पर बारिश हुई।

जानकारी के अनुसार अनूपपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर खूंटाटोला के जरियारी में तेज बारिश हुई। साथ ही करीब 20 मिनट तक ओले भी गिरे। जैतहरी जनपद के कुछ कच्चे मकानों को ओले गिरने से नुकसान पहुंचा है। वहीं, बैतूल जिले के मुलताई में भी दोपहर को तेज हवाओं के बारिश हुई। बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। किसानों का कहना है कि जो गेहूं खेत में खड़ा है, वह तेज हवा के कारण खेत में ही आड़ा हो गया। ऐसे में उत्पादन पर प्रभाव पड़ेगा। साथ ही गेहूं की चमक भी फीकी हो जाएगी। छिंदवाड़ा में भी सोमवार दोपहर में मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ पानी गिरने लगा। शहर के चार फाटक क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से संतोषी माता मंदिर का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

यह है वजह

आईएमडी भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अभी उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही है। जिसकी वजह से बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर चल रहा है।

20 मार्च तक कई जिलों में बारिश-ओले गिरने की संभावना

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 19 मार्च को शहडोल-अनूपपुर में रेड अलर्ट है। दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, पांढुर्णा, जबलपुर, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में आंधी-बारिश और ओले का मौसम रहेगा। बैतूल, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, सीधी, मऊगंज और सिंगरौली में गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है। 20 मार्च को पांढुर्णा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, जबलपुर, डिंडोरी, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली में बारिश-ओले गिरने की संभावना है । प्रदेश में 20 मार्च तक बारिश-ओले का दौर चलने का अनुमान है।

Updated : 18 March 2024 12:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top