Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कांग्रेस की पहली सूची आज आने की संभावना

कांग्रेस की पहली सूची आज आने की संभावना

कांग्रेस की पहली सूची आज आने की संभावना
X

पहली सूची में हो सकते हैं एक दर्जन उम्मीदवारों के नाम

प्रशासनिक संवाददाता भोपाल

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बीच लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर तैयारियां तेज कर दी है। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशियों की पहली सूची सोमवार को जारी होने की संभावना है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए संकेत दिए कि आने वाले दो दिनों में कांग्रेस की पहली सूची जारी हो जाएगी। बता दें कि कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से माना जा रहा है छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से उनके बेटे नकुलनाथ लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। उनका नाम यहां से तय माना जा रहा है।

12 उम्मीदवारों पर सहमति

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश में कांग्रेस के 12 उम्मीदवारों के नाम पर लगभग सहमति बन गई है। दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह सहमति बनी। बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ भी मौजूद थे। इस बैठक में गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, रतलाम-झाबुआ से कांतिलाल भूरिया, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, धार से गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, खंडवा से अरुण यादव, भिण्ड-दतिया से महेन्द्र बौद्ध, मुरैना-श्योपुर से रामनिवास रावत, शहडोल से हिमाद्री सिंह और सागर से प्रभुसिंह ठाकुर के नाम सामने आए हैं। इसके अलावा पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का नाम दो सीटों सतना व सीधी और भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया का नाम खजुराहो व दमोह से आया है। कुसमरिया के दमोह से ल?ने की संभावना ज्यादा है। बैठक में कमलनाथ के सर्वे के आधार पर कांग्रेस पर्यवेक्षकों द्वारा सुझाए नामों पर चर्चा की गई। भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित अन्य सीटों पर केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक सोमवार को होने की संभावना है। केन्द्रीय चुनाव समिति में नाम तय होने पर उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। वहीं से इन नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। एक दो दिन में कांग्रेस पहली सूची जारी कर देगी।

प्रदेश में कांग्रेस के तीन सांसद

प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से अभी केवल तीन पर कांग्रेस के सांसद हैं। इनमें छिंदवाड़ा से कमलनाथ गुना से सिंधिया और रतलाम से भूरिया सांसद हैं। कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा से उनके बेटे नकुलनाथ का नाम आया है। कमलनाथ छिंदवाड़ा संसदीय सीट से 9 बार सांसद रहे हैं। इस बार मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के कारण वो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं, छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना ने कमलनाथ के लिए अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद कमलनाथ विधानसभा का उपचुनाव छिंदवाड़ा से लड़ेंगे।

आज होगी कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को मध्य प्रदेश की एक दर्जन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का चयन कर लेंगे। दिल्ली में सोमवार को केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक है। जिसमें प्रदेश की दो सीटों को छोडक़र बाकी की 27 सीटों पर दो से चार नामों का पैनल केन्द्रीय चुनाव समिति के पास भेजा गया है। छिंदवाड़ा और गुना से कांग्रेस के उम्मीदवार तय हैं। सूत्रों की मानी जाए तो सिर्फ इन दो सीटों पर पैनल नहीं बनाया गया है, बाकी की सभी 27 सीटों पर दो ले लेकर पांच नामों का पैनल बनाया गया है। इन सभी के नाम केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखे जाएंगे। इस बैठक में राहुल गांधी और कमेटी के सदस्य आठ सर्वे लेकर बैठेंगे। इन सर्वे के आधार पर एक दर्जन सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी।

Updated : 2019-03-10T21:28:55+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top