Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > लोकसभा चुनाव के लिए तैयार होने लगीं ईवीएम

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार होने लगीं ईवीएम

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार होने लगीं ईवीएम
X

विशेष संवाददाता भोपाल

विधानसभा चुनाव में उपयोग हो चुकीं ईवीएम को अब लोकसभा चुनाव के लिए तैयार किया जा रहा है। जिलों में स्थिति स्ट्रांग रूम से मशीनों को अधिकारियों की मौजूदगी में निकाल कर इनकी तकनीकी जांच की जा रही है। लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली मशीनों का पहले चरण का भौतिक सत्यापन करने से पहले राजनीतिक दलों को भी सूचना जारी की जा रही है। फिलहाल इन मशीनों से विधानसभा चुनाव के डाटा को निरस्त नहीं किया जा रहा है। मशीन में लगी चिप को सुरक्षित किया गया है। इस चिप में ही विधानसभा और बूथवार आंकड़े दर्ज हैं। लोकसभा चुनाव के लिए अब नई चिप का उपयोग किया जाएगा।

पुराने बैलट पेपर हटेंगे

ईवीएम में विधानसभा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के नाम, पार्टी नाम वाले मतपत्र अभी तक चस्पा हैं। इन्हें लोकसभा चुनाव के लिए हटाया जाएगा। तकनीकी परीक्षण में खराब हो चुकी मशीनों को अलग रखा जाएगा। खराब मशीनों की जगह नई मशीनों को भी लाया जाएगा।

पहले की तरह पूरी करेंगे प्रक्रिया

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ईवीएम मशीनों की जांच कई चरणों में की जाएगी। ठीक इसी तरह की प्रक्रिया को विधानसभा चुनाव से पहले पूरा किया गया था। प्रथम स्तर की जांच के बाद मशीनों को स्ट्रांग रूम में सील कर दिया जाएगा। इसके बाद चुनाव के दौरान तकनीकी परीक्षण फिर से होगा और मतपत्र चस्पा करना, विधानसभा और मतदान केन्द्रवार रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया को अपनाया जाएगा।

Updated : 7 Feb 2019 3:50 PM GMT
author-thhumb

Naveen Savita

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Top