Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > भारत का विकृत नक्शा दिखाना ट्विटर को पड़ा भारी, उप्र के बाद मप्र में भी एफआईआर दर्ज

भारत का विकृत नक्शा दिखाना ट्विटर को पड़ा भारी, उप्र के बाद मप्र में भी एफआईआर दर्ज

भारत का विकृत नक्शा दिखाना ट्विटर को पड़ा भारी, उप्र के बाद मप्र में भी एफआईआर दर्ज
X

भोपाल। भारत के गलत नक़्शे को अपनी वेबसाईट पर प्रदर्शित कर ट्वीटर की समस्या बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्यप्रदेश में भी ट्विटर के खिलाफ प्रकरण दर्ज हो गया है। प्रदेशके गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज मंगलवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।

गृहमंत्री मिश्रा ने प्रेस वार्ता में कहा की यह एक गंभीर मुद्दा है और हमने देखा है कि यह लंबे समय से चल रहा है, कभी भारत माता के खिलाफ टिप्पणियां होती हैं और कभी ट्विटर पर इस तरह से आती हैं। इन मुद्दों को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है और मध्य प्रदेश सरकार भी इसे गंभीरता से ले रही है। मैंने डीजीपी को सभी पहलुओं की जांच करने और प्राथमिकी दर्ज करने और मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।"

उत्तर प्रदेश में मामला दर्ज -

इससे पहले, बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत के आधार पर, उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत गलत दिखाने के लिए मामला दर्ज किया था।

गलत नक्शा दिखाया -

बता दें की भारत का एक नक्शा, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, जम्मू और कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था, अपने करियर पेज के तहत ट्विटर की वेबसाइट पर दिखाई दिया था और नेटिज़न्स से गंभीर प्रतिक्रिया को आमंत्रित किया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सोमवार देर रात अपनी साइट से विकृत नक्शे को हटा दिया था।इससे पहले, अक्टूबर 2020 में, ट्विटर ने लद्दाख में लेह के भारतीय क्षेत्र को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के हिस्से के रूप में लेबल किया था।

आईटी कानूनों पर गतिरोध -

अब पिछले कई महीनों से, ट्विटर भारत सरकार के साथ देश के नए सूचना प्रौद्योगिकी कानूनों में नए संशोधनों को लेकर गतिरोध में शामिल रहा है, जिसमें माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अपनी मध्यस्थ स्थिति खो रहा है और उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिए उत्तरदायी हो गया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top