Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं एवं 11 वीं का ऑनलाइन परीक्षा परिणाम घोषित किया

शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं एवं 11 वीं का ऑनलाइन परीक्षा परिणाम घोषित किया

शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं एवं 11 वीं का ऑनलाइन परीक्षा परिणाम घोषित किया
X

भोपाल। करना वायरस के बढ़ते खतरे के चलते मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने परीक्षा परिणाम विद्यार्थी विमर्श पोर्टल पर जारी किया है। विद्यार्थी vimarsh.mp.gov.in पोर्टल पर जाकर विकासखंड, विद्यालय व कक्षा के चयन के बाद परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

प्रदेश में यह पहला अवसर है जब किसी स्थानीय कक्षाओं का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी किया गया है। अब तक सिर्फ 10वीं और 12वीं यानी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम ही ऑनलाइन घोषित किया जाता रहा है। लेकिन यह पहली बार हुआ है जब बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन घोषित किए गए हैं।

दरअसल, प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को कम करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया था। जिसके कारण शिक्षा विभाग ने सभी प्राचार्य को तय प्रपत्र में परीक्षा परिणाम स्कैन कर पीडीएफ फार्मेट में विमर्श पोर्टल पर अपलोड करने को भी कहा गया। इसके बाद विभागीय विमर्श पोर्टल पर पहली बार ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया गया है, छात्र-छात्राएं घर बैठे ही अपने परीक्षा परिणाम देख सकें। छात्र- छात्राये घर पर ही अपने लैपटॉप, मोबाईल, कम्प्यूटर पर विकासखण्ड, विद्यालय तथा कक्षा के चयन के बाद परीक्षा परिणाम देख सकते है ।


Updated : 24 March 2020 6:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top