Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > भावांतर योजना की तारीफ,कहा केन्द्र भी ला रहा है ऐसी ही योजना

भावांतर योजना की तारीफ,कहा केन्द्र भी ला रहा है ऐसी ही योजना

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का कहना है कि मोदी सरकार ने किसानों को लेकर जितने कार्य किए है वो आज तक किसी सरकार ने आज तक नही किए।

भावांतर योजना की तारीफ,कहा केन्द्र भी ला रहा है ऐसी ही योजना
X

मोदी सरकार ने किसानों की सोच में लाया क्रांतिकारी बदलाव : शेखावत

भोपाल । केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का कहना है कि मोदी सरकार ने किसानों को लेकर जितने कार्य किए है वो आज तक किसी सरकार ने आज तक नही किए। मोदी सरकार के प्रयासो से किसानो की सोच में क्रांतिकारी बदलाव आया है। हमारा देश पहले जो खाद्यन की कमी से जूझ रहा था वो स्थिती अब देश में नही है। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद खाद्यान की कमी दूर हुई है। दलहन की कीमत जो आसमान छू रही थी, उसे भी बीजेपी ने दूर किया और अब दलहन में हमारा देश में उत्पाद सरप्लस में हो रहा है।

राजधानी आए केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने आज यहा पत्रकारो से चर्चा करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने किसानो को उनके उत्पाद का बेहतर मूल्य मिल सके इसके लिए हाल ही में समर्थन मूल्य में वृद्धि की है लेकिन इसके इसके पूर्व भी किसानो के हित में कई कदम उठाए है। पहले उत्पादन केन्द्रीत व्यवस्था थी जिसने जमीन की उर्वरकता को खराब कर दिया. इसे लेकर सरकार मिट्टी के स्वास्थ्य के परीक्षण की योजना लेकर आई. इससे धीरे धीरे किसानों का लाभ बढता जाएगा. किसान की सबसे बड़ी परेशानी मौसम है उससे सुरक्षा के लिये प्रधानमंत्री बीमा योजना लाए. लागत घटाने की कोशिश हो रही है। उन्होने कहा कि किसान को लेकर अभी तक जो नजरिया उत्पादन बढाने को लेकर केन्द्रित था उसे उत्पादन के मार्केटिंग की ओर मोड़ा गया है।

भावांतर योजना की प्रशंसा

श्री शेखावत ने शिवराज सरकार की भावांतर योजना की तारीफ की और कहा कि किसानों को उनकी फसल के ज्यादा से ज्यादा दाम मिले इसे लेकर अन्य राज्यों में भी प्रयोग हुए हैं. प्रधानमंत्री ने एक कमेटी बनाई है। जसे किसानों को फसल के बेहतर दाम किस प्रकार मिल सके, इसकी सभी हालातों में उपयुक्त हो ऐसी योजना बनाने को कहा है. कृषि राज्यमंत्री के नाते मैं भी एक सदस्य हूं्. उस योजना की घोषणा भी शीघ्र की जाने वाली है।

अचार रोजगार का बड़ा साधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पकौड़ा तलना भी रोजगार बताए जाने वाले बयान के बाद बवाल खड़ा हो गया था अब कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने अचार को भी रोजगार का बड़ा साधन बताया है। केंद्रीय राज्य मंत्री शेखावत ने कहा कि पकोडे के बाद अब अचार भी रोजगार का साधन बना है। मैंने अपने मित्र की पत्नी को आचार बनाने की सलाह दी थी। आज उनका दो साल में दो करोड़ का टर्नओवर है।


Updated : 2018-07-06T19:04:29+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top