Top
Home > Lead Story > देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 का किराया अभी तय नहीं: रेल राज्यमंत्री

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 का किराया अभी तय नहीं: रेल राज्यमंत्री

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 का किराया अभी तय नहीं: रेल राज्यमंत्री
X

नई दिल्ली, 21 दिसम्बर। देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 रेलगाड़ी को दिल्ली-वाराणसी के बीच शुरू किए जाने का प्रस्ताव है। इस रेलगाड़ी के लिए किरायों को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। यह जानकारी रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में दी।

रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने बताया कि सवारी डिब्बा‍ कारखाना(आईसीएफ),चेन्नई ने इस साल अक्टूबर में ट्रेन-18 के 16 सवारी डिब्बों को तैयार किया गया। अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन(आरडीएसओ),लखनऊ ने इन्हें ट्रायल में शामिल किया था। आरडीएसओ ने ट्रेन-18 पर जरूरी निष्पादन परीक्षण पूरा कर लिया है। इसमें आवश्यक संरक्षा जांच भी शामिल है। उन्होंने बताया कि आरडीएसओ की वर्ष 2018-19 के दौरान ऐसे 36 और सवारी डिब्बों को तैयार करने की योजना है।

राजेन गोहेन ने बताया कि ट्रेन-18 एक सेमी हाई स्पीड इलेक्ट्रीक मल्टीपल यूनिट गाड़ी सेट है। इसमें त्वरित एक्सीलेरेशन और ऑन-बोर्ड इंफोटेनमेंट तथा जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी, रिट्रेक्टेबल कोच फूटस्टेप के साथ ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर और जीरो डिसचार्ज वैक्यूम आधारित बॉयो-टायलजैसी समकालीन यात्री सुविधाएं हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 दिसम्बर को वाराणसी से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाएंगे। (हि.स.)

Updated : 2019-01-05T14:17:06+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top