Top
Home > Lead Story > कश्मीरी आतंकवादियों की घुसपैठ के चलते पंजाब-राजस्थान सीमा सील, सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी

कश्मीरी आतंकवादियों की घुसपैठ के चलते पंजाब-राजस्थान सीमा सील, सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी

-पुलिस की चौकसी के चलते अफीम-पोस्त की तस्करी के मामले हुए कम

कश्मीरी आतंकवादियों की घुसपैठ के चलते पंजाब-राजस्थान सीमा सील, सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी

अबोहर(पंजाब)। अंतरराष्ट्रीय भारत-पाक सीमा से महज 8 से 10 किलोमीटर की दूरी पर पंजाब व राजस्थान को जोड़ने वाली सीमा को पुलिस ने कश्मीरी आतंकियों के घुसपैठ की आशंका के चलते सील कर रखा है। राजस्थान को पंजाब से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग अबोहर-श्रीगंगानगर रोड जहां से कि अंतरराष्ट्रीय भारत-पाक सीमा महज 8-10 किलोमीटरर स्थित है। यहां पंजाब पुलिस द्वारा सीसीटीवी नेटवर्क से लैस होकर की जा रही निगरानी का असर चूरा पोस्त की तस्करी पर पड़ा है। बॉर्डर पर निगरानी का एक कारण राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनाव भी है। राजस्थान को जोड़ने वाले अबोहर-श्रीगंगानगर राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा अबोहर-हनुमानगढ़ स्टेट हाईवे पर भी पुलिस चौबीस घंटे नाकेबंदी चला रही है।

उपरोक्त दोनों मुख्य सड़कों पर अबोहर सब डिवीजन के अंतर्गत आते थाना बहाववाला में पिछले 76 दिनों में पुलिस ने चूरा पोस्त की तस्करी के 4 मामले तथाा अबोहर-श्रीगंगानगर राष्ट्रीय राजमार्ग कवर करने वाले खुइयां सरवर थाना पुसिल ने असी अवधि में चूरा पोस्त की तस्करी में 5 मामले पकड़े हैं। दोनों थानों में उपरोक्त मुकदमों में करीब 01 क्विंटल 82 किलो चूरा पोस्त बरामद हुआ है। पुलिस की यह कार्रवाई इतना साबित करने के लिए काफी है जिन थानों में वर्ष भर पहले मादक पदार्थों की रिकवरी के प्रतिदिन मुदकमें दर्ज होते थे अब वहांं तस्करों की गतिविधयां शून्य के बराबर है। यह बताना जरूरी है कि राजस्थान में अफीम की खेती पर रोक लगने के बाद मध्य प्रदेश से पंजाब में चूरा पोस्त की तस्करी उपरोक्त दोनों मार्गों से ही होती है। राजस्थान को जोडऩे वाले दोनों मार्गों को गेट वे ऑफ स्मगलिंग के नाम से भी तस्कर बुलाते हैं।

चौधरी का कहना है कि बेशक राजस्थान में विधानसभा चुनावों के चलते सख्ती कुछ ज्यादा है लेकिन पंजाब पुलिस राजस्थान के साथ लगते सारे इलाके में सीसीटीवी की निगरानी में कड़ी चौकसी कर रही है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ महीनों में मध्य प्रदेश से वाया राजस्थान पंजाब में चूरा पोस्त की तस्करी पर अंकुश लग गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों के साथ तस्करों का नेटवर्क नेस्तनाबूत करने के लिए आपसी मीटिंगों का सिलसिला तेज करने से भी तस्करी पर अंकुश लगा है।

Updated : 2018-11-30T20:26:02+05:30
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top