Top
Home > Lead Story > पीयूष गोयल ने कहा - छह माह में वाई-फाई से लैस हो जाएंगे 6 हजार रेलवे स्टेशन

पीयूष गोयल ने कहा - छह माह में वाई-फाई से लैस हो जाएंगे 6 हजार रेलवे स्टेशन

पीयूष गोयल ने कहा - छह माह में वाई-फाई से लैस हो जाएंगे 6 हजार रेलवे स्टेशन
X

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को यहां भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा आयोजित 'स्मार्ट रेलवे कॉन्क्लेव' को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग छह महीने में 6 हजार रेलवे स्टेशन वाई-फाई से लैश हो जाएंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारा मानना है कि यदि हमें डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना है तो देश के दूरस्थ हिस्सों में प्रौद्योगिकी की पहुंच सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि रेलवे अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी के लिए एक योजना पर काम कर रही है जहां हमारे पास नेटवर्क में फाइबर ऑप्टिक्ल नहीं है। हमें भरोसा है कि अगले छह से आठ महीने में लगभग छह हजार स्टेशन वाई-फाई सक्षम होंगे। इसमें हॉल्ट स्टेशनों के अलावा सभी रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

रेलगाड़ियों की लेट-लतीफी पर रेल मंत्री ने कहा कि एक अप्रैल से अब तक समय-समय पर 73-74 प्रतिशत तक सुधार हुआ है। इसके लिए रेलवे ने स्टेशन-मास्टर के अभ्यास को बदलकर एक स्मार्ट बदलाव किया है, जिसमें डेटा लॉगर्स इंटरचेंज पॉइंट्स पर रखे गए हैं यह नेटवर्क पर कंप्यूटर आधारित समय सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हम हर लोकोमोटिव पर एक जीपीएस डिवाइस लगाने पर काम कर रहे हैं ताकि हमारे पास मोबाइल फोन पर हर ट्रेन की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

इस अवसर पर रेल मंत्री और अन्य गण्यमान्य लोगों ने रेलवे क्षेत्र में मेक इन इंडिया पर फिक्की-ईवाई रिपोर्ट और 'फिक्की-ए.टी. प्रौद्योगिकी पर कीर्नी रिपोर्ट : रेलवे परिवहन को बदलना ' नामक दो नॉलेज पत्र जारी किए।

Updated : 2018-08-29T01:41:43+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top