Home > Lead Story > NEET UG 2024 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला : नहीं रुकेगी काउंसलिंग प्रक्रिया लेकिन NTA को देना होगा जवाब

NEET UG 2024 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला : नहीं रुकेगी काउंसलिंग प्रक्रिया लेकिन NTA को देना होगा जवाब

NEET UG 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक और गड़बड़ी से जुड़ी कई याचिका लगाई गई थी।

NEET UG 2024 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला : नहीं रुकेगी काउंसलिंग प्रक्रिया लेकिन NTA को देना होगा जवाब
X

NEET UG 2024 : दिल्ली। नीट यूजी एग्जाम 2024 में गड़बड़ी के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कई याचिका लगाकर सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा दोबारा कराने और काउंसलिंग रोकने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए NTA को नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने की याचिका को ख़ारिज कर दिया है। इस मामले में की सुनवाई अब 8 जुलाई को होगी।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि, ऐसा लगता है कि परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, इसलिए उसे एनटीए से जवाब की जरूरत है। याचिका में काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग भी की गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

नीट के अभ्यर्थियों द्वारा एक ही सेंटर से कई छात्रों के टॉप करने पर सवाल उठाए जा रहे थे। कुछ छात्रों ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका लगाई थी। NTA ने प्रेस रिलीज जारी कर सफाई दी थी। कुछ छात्र री - एग्जाम की मांग भी कर रहे हैं। इंडियन मेडिकल असोसिएशन के नेशनल कन्वेनर ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग करते हुए री - एग्जाम कराए जाने की बात कही थी।

NEET मुद्दे पर NTA के डीजी सुबोध कुमार सिंह ने कहा था कि, "हमारी समिति ने बैठक की और उन्होंने केंद्रों और CCTV के सभी विवरणों का अध्ययन किया...उन्हें पता चला कि कुछ केंद्रों पर समय की बर्बादी हुई और छात्रों को इसके लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए...समिति ने सोचा कि वे शिकायतों को दूर कर सकते हैं और छात्रों को मुआवजा दे सकते हैं। इसलिए कुछ छात्रों के अंक बढ़ाए गए। इसके कारण, कुछ छात्रों की चिंताएँ सामने आईं क्योंकि कुछ उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक मिले और 6 उम्मीदवार टॉपर बन गए।

कोई पेपर लीक नहीं हुआ :

उन्होंने आगे कहा कि, 'हमने सभी चीजों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया और परिणाम जारी किए। 4750 केंद्रों में से, यह समस्या 6 केंद्रों तक सीमित थी और 24 लाख छात्रों में से केवल 1600 छात्रों को इस समस्या का सामना करना पड़ा। पूरे देश में इस परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया...कोई पेपर लीक नहीं हुआ...पूरी परीक्षा प्रक्रिया बहुत पारदर्शी रही।'

Updated : 11 Jun 2024 6:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Gurjeet Kaur

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top