Top
Home > Lead Story > अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जायेगा मुगलसराय स्टेशन

अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जायेगा मुगलसराय स्टेशन

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने किया उद्घाटन

अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जायेगा मुगलसराय स्टेशन
X

चंदौली। उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में मुगलों की निशानी माने जानेवाले मुगलसराय जंक्शन को रविवार के दिन नया नाम मिल गया । अब मुगलसराय जंक्शन दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जायेगा। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मुगलसराय जंक्शन के नए नाम के बोर्ड से परदा हटाया। इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई वरिष्ठ रेलवे और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था, जिसे बाद में केंद्र ने स्वीकार कर लिया। गृह विभाग से अनापत्ति मिलने के बाद राज्यपाल राम नाईक ने नाम बदलने की अनुमति दी है। बीती 3 जुलाई को आदेश आने के बाद प्लेटफार्म से मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करना शुरू कर दिया गया था। इस रेल जंक्शन पर रोजाना लगभग 200 से अधिक सवारी गाड़ियों का आवागमन होता है।

इतिहास पर नजर डालें तो सन 1862 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा दिल्ली से हावड़ा रूट बनाए जाते समय मुगलसराय रेलवे स्टेशन वजूद में आया था, जो अब एकात्म मानवतावाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जाएगा। बीते वर्ष जून 2017 में राज्य सरकार ने जंक्शन का नाम बदले जाने के संबंध में अधिसूचना जारी की थी। साथ ही यह तय किया गया था कि चंदौली जिले के एक महत्वपूर्ण स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय, नगरपालिका परिषद का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर रखा जाएगा।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि रेलवे द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने तक सिस्टम और सॉफ्टवेयर में दीनदयाल नगर स्टेशन के बजाए अभी मुगलसराय का शॉर्ट फॉर्म यानी एमजीएस को तलाशने पर ही डिटेल उपलब्ध हो पाएंगे। यहां के लिए टिकट लेते समय या इसकी बुकिंग करवाते समय अब भविष्य में मुगलसराय के कोड एमजीएस की जगह डीडीयू का प्रयोग करना होगा।

Updated : 2018-08-05T23:54:44+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top