Top
Home > Lead Story > हाफिज सईद को यूएन ने दिया झटका, आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज

हाफिज सईद को यूएन ने दिया झटका, आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज

हाफिज सईद को यूएन ने दिया झटका, आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज
X

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को प्रतिबंधित आतंकियों की सूची से हटाने के लिए मना कर दिया है। यह कार्रवाई उस अपील पर की गई थी जिसमें जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन सूची में से हटाने का आग्रह किया था। यह खबर ऐसे मौके पर आ रही है जब संयुक्त राष्ट्र के 1267 प्रतिबंध समिति से पुलवामा अटैक के जिम्मेदार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर बैन लगाने के लिए फिर एक बार अपील की गई है।

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से हाफिज की याचिका को खारिज किया गया है कि जब भारत ने उसकी गतिविधियों को लेकर विस्तृत सबूत पेश किए हैं। इसमें बेहद गोपनीय जानकारी भी शामिल है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के निर्णय से हाफिज के वकील हैदर रसूल मिर्जा को इस सप्ताह अवगत करा दिया गया है।

हम आपको बता दें कि लश्कर-ए-तैयबा के सह-संस्थापक हाफिज को मुंबई हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 10 दिसंबर, 2008 को प्रतिबंधित कर दिया था। हाफिज ने 2017 में बैन के खिलाफ लाहौर स्थित लॉ फर्म मिर्जा ऐंड मिर्जा के माध्यम से अपील दाखिल की थी। हाफिज पाकिस्तान में नजरबंद था। हाफिज की याचिका का भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने भी विरोध किया था। पाकिस्तान ने इसका विरोध नहीं किया था ।

Updated : 7 March 2019 2:45 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top