Top
Home > Lead Story > लोकसभा में सरकार का जवाब - देशभर में NRC पर कोई फैसला नहीं

लोकसभा में सरकार का जवाब - देशभर में NRC पर कोई फैसला नहीं

लोकसभा में सरकार का जवाब - देशभर में NRC पर कोई फैसला नहीं

नई दिल्ली। संसद सत्र के चौथे दिन लोकसभा में एक सवाल में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने जवाब दिया कि सरकार ने एनआरसी को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद आरके सिन्हा ने नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए को लेकर भारत के खिलाफ फैलाए जा रहे प्रोपगैंडा पर राज्यसभा में शून्य काल में बहस का नोटिस दिया।

इससे पहले संसद सत्र के तीसरे दिन यानी सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर खूब हंगामा हुआ। विपक्षी दलों ने सीएए को लेकर खूब बवाल काटा। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा नियम 267 के तहत उठाने पर अड़े विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा में सोमवार को राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो सकी और तीन बार के स्थगन के बाद सदन की बैठक दोपहर तीन बज कर करीब दस मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान संशोधित नागरिकता कानून, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के मुद्दे पर भारी हंगामा किया। विपक्षी सदस्यों ने दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बयान देने का आरोप लगाते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का भारी विरोध किया।

सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जैसे प्रश्नकाल शुरू करने को कहा, वैसे ही कांग्रेस के सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए। कई सदस्यों ने 'लोकतंत्र बचाओ, 'भारत बचाओ और 'नो सीएए-एनआरसी-एनपीआर' के नारे वाली तख्तियां ले रखी थीं।

Updated : 2020-02-07T01:22:03+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top