Top
Home > Lead Story > छत्तीसगढ़ में मीसा बंदियों के सम्मान निधि पर लगी रोक

छत्तीसगढ़ में मीसा बंदियों के सम्मान निधि पर लगी रोक

छत्तीसगढ़ में मीसा बंदियों के सम्मान निधि पर लगी रोक

रायपुर, 29 जनवरी। छत्तीसगढ़ सरकार ने मीसा बंदियों के सम्मान निधि पर रोक लगा दी है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव रीता शांडिल्य के हस्ताक्षर से एक आदेश जारी हुआ है। आदेश में जिला कोषालय अधिकारियों, आयुक्तों एवं कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है कि फरवरी से मीसा बंदियों को सम्मान निधि का भुगतान न किया जाए।

सामान्य प्रशासन विभाग के दिनांक 28 जनवरी को जारी आदेश में कहा गया है कि मीसा बंदियों को वित्तीय वर्ष में बजट प्रावधान के अनुसार सम्मान निधि की राशि का समुचित नियमन करने एवं भुगतान की वर्तमान प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाया जाना आवश्यक है। साथ ही प्रदेश में लोकतंत्र सेनानियों का भौतिक सत्यापन कराया जाना आवश्यक है। इस हेतु पृथक से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। इस हेतु जिला कोषालय अधिकारी संबंधित बैंकों की शाखाओं को निर्देशित करें।

ज्ञात हो कि भाजपा सरकार ने आपातकाल में जेल गए मीसा बंदियों को लोकतंत्र सेनानी का दर्जा दिया था और उन्हें सम्मान निधि सरकार द्वारा दिया जा रहा था। रमन सरकार के तीसरे कार्यकाल में सम्मान निधि की राशि बढ़कर 15 हजार रुपये कर दी गई थी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही इस बात का अंदेशा था कि मीसा बंदियों को दी जाने वाली सम्मान निधि रोक दी जाएगी। इस संबंध में कांग्रेस के कई पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर इस पर रोक लगाने की मांग की थी। (हि.स.)

Updated : 29 Jan 2019 9:08 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top