Top
Home > Lead Story > कैबिनेट: भोपाल, इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी

कैबिनेट: भोपाल, इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी

कैबिनेट: भोपाल, इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसके अंर्तगत शहर में दो मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। इसमें 27. 87 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन बिछाई जाएंगी।

भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दो कॉरिडोर में से एक कंरोद से एम्स को जोड़ेगा। इस मेट्रो रेल कॉरिडोर में भोपाल शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र आएंगे। इस कॉरिडोर से भोपाल शहर का बस अड्डा, रेलवे स्टेशन और एम्स जुड़ जाएंगे। इसी तरह दूसरा कॉरिडोर भदभदा से रत्नागिरी को जोड़ेगा। ये मेट्रो रेल कॉरिडोर भोपाल स्मार्ट सिटी से जुड़ी परियोजना को शहर से जोड़ेगा। भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में भी दूसरे यातायात प्रणालियों को जोड़ा जाएगा।

पहले चरण को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश के शहर इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले चरण को मंजूरी दे दी है।

इसके अंर्तगत इंदौर शहर में मेट्रो रेल का एक रिंग बनाया जाएगा, जो इंदौर के बंगाली चौराहे से शुरू होकर विजय नगर, भंवरकुंआ, एयरपोर्ट, पलासिया होते हुए बंगाली चौराहे पर खत्म होगा। इस चरण के लिए 7500 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इसकी कुल लम्बाई 21.55 किलोमीटर होगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इंदौर मेेट्रो रेल प्रोजेक्ट से शहर में कनेक्टिविटी बढ़ेगी। शहर में प्रदूषण को कम किया जा सकेगा। इंदौर के इस मेट्रो रेल कॉरिडोर में बीआरटीएस, रेलवे नेटवर्क सहित अन्य सभी यातायात प्रणालियों को जोड़ा जाएगा।

Updated : 2018-10-04T15:00:42+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top