Home > देश > ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट में काम कर रहा था पाकिस्तानी एजेंट

ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट में काम कर रहा था पाकिस्तानी एजेंट

ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट में काम कर रहा था पाकिस्तानी एजेंट
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। महाराष्ट्र के नागपुर स्थित ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट से सोमवार को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) से जुड़े एक जासूस को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार आरोपी का नाम निशांत अग्रवाल है। वह ब्रह्मोस एयरोस्पेस सेंटर में काम करता है और उस पर मिसाइल यूनिट से जुड़ी तकनीकी एवं महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारियां पाकिस्तानी और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को देने का आरोप है। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने संयुक्त अभियान चलाकर निशांत को गिरफ्तार किया। उसे आधिकारिक गोपनीयता कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। एक टीम रविवार रात से उस पर नजर रखे हुई थी और सोमवार सुबह उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वह पिछले चार साल से डीआरडीओ की नागपुर यूनिट में काम कर रहा है।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रूस के एनपीओएम का संयुक्त उपक्रम है। पिछले वर्ष इसने हथियार प्रणाली के आधुनिक संस्करणों का परीक्षण किया था। ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। यह आवाज की गति से करीब तीन गुना गति से हमला करने में सक्षम है।

इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। यह कम ऊंचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह राडार की आंख से बच जाती है। यह मिसाइल भूमिगत परमाणु बंकरों, कमान एंड कंट्रोल सेंटर्स और समुद्र के ऊपर उड़ रहे विमानों को दूर से ही निशाना बनाने में सक्षम है।

Updated : 2018-10-09T18:51:30+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top