Home > राज्य > अन्य > जम्मू-कश्मीर > कश्मीर घाटी में चल रही भीषण शीत लहर से डल झील और कश्मीर के अन्य जल स्रोत की सतह पर बर्फ जमी

कश्मीर घाटी में चल रही भीषण शीत लहर से डल झील और कश्मीर के अन्य जल स्रोत की सतह पर बर्फ जमी

श्रीनगर शहर में शनिवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कश्मीर घाटी में चल रही भीषण शीत लहर से डल झील और कश्मीर के अन्य जल स्रोत की सतह पर बर्फ जमी
X

श्रीनगर । कश्मीर घाटी में चल रही भीषण शीत लहर से डल झील और कश्मीर के अन्य कई जल स्रोत की सतह पर बर्फ की परत बन गई है। घाटी 40 दिनों की कठोर सर्दियों की अवधि चिल्ला-ए-कलां की चपेट में है। इस अवधि के दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान काफी गिर जाता है जिससे जल निकायों के साथ-साथ पाइपों में भी पानी जम जाता है। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकांश क्षेत्रों विशेषकर ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी होती है।

श्रीनगर शहर में शनिवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में शनिवार रात तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस था जो पिछली रात से एक डिग्री कम था। अनंतनाग जिले के पहलगाम जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविरों में से एक है में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात के शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

डल झील में हाउसबोट में रहने वाले लोगों को इसके किनारों तक पहुंचने के लिए जल निकाय के ऊपर बर्फ की परत को तोड़ने में कठिन समय लगता था। कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में पाइपों में पानी भी जम गया। कश्मीर के अधिकांश मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई है जबकि घाटी के ऊपरी इलाकों में सामान्य से कम मात्रा में बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने 12 जनवरी तक शुष्क मौसम का पूर्वानुमान लगाया है। चिल्ला-ए-कलां 31 जनवरी को खत्म हो जाएगा। उसके बाद 20 दिन की चिल्ला-ए-खुर्द (छोटी) ठंड और 10 दिन की चिल्ला-ए-बच्चा के साथ ठंड की स्थिति जारी रहेगी।

Updated : 7 Jan 2024 7:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Desk

Swadesh Desk


Next Story
Top