Top
Home > विदेश > प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप, पुतिन को पछाड, जानें क्या है मामला

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप, पुतिन को पछाड, जानें क्या है मामला

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप, पुतिन को पछाड, जानें क्या है मामला
X

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी को ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर व्यक्ति माना है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को हराकर चुने गए हैं। नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था और जज करने वाले पैनल एक्सपर्ट्स ने सबसे ताकतवर शख्स के तमगे के लिए 4 उम्मीदवारों का नाम सामने आए।

चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन व्यापक अध्ययन पर किया गया। मतदान के लिए आम प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया गया। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रोसेस के जरिए वोट करना था। मुख्य बात ये रही है कि वोटिंग के दौरान साइट क्रैश भी हो गई क्योंकि मतदाता अपनी पसंदीदा हस्ती को जिताने की कोशिश में जुटे थे। शनिवार को मतदान प्रक्रिया खत्म होने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोटिंग में सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले हैं। वे अपने प्रतिद्वंदियों व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग से काफी आगे हैं। इस वोटिंग में मोदी के बाद दूसरे सबसे ताकतवर शख्स रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रहे, जिन्हें 29.9 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए हैं। 21.9 प्रतिशत लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे ताकतवर शख्स माना।

इसके बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नंबर आया, जिन्हें 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर भी प्रकाशित होगी। यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा।

Updated : 21 Jun 2019 7:59 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top