Top
Home > विदेश > अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने इराक को हिंसात्मक कार्रवाई से बचने की सलाह दी

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने इराक को हिंसात्मक कार्रवाई से बचने की सलाह दी

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने इराक को हिंसात्मक कार्रवाई से बचने की सलाह दी
X

लॉस एंजेल्स। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इराक के प्रधान मंत्री ऐडल अब्दुल महदी से अमेरिका और इराक के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और इराक में चल रहे आंदोलन और लोगों की समस्याओं का हर संभव समाधान निकाले जाने पर जोर दिया है। उन्होंने इराकी प्रधान मंत्री से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसात्मक कार्रवाई से बचने की सलाह दी। माइक पेंस शनिवार को इराक में एनबार प्रांत के अल असद वायुसेना एयरबेस पर अकस्मात् अपने जवानों से मिलने पहुंचे थे। हालांकि माइक पेंस को उग्र प्रदर्शनकारियों के कोप का भाजन भी बनना पड़ा।

गौरतलब है कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस महीने के शुरू में इराकी सरकार से प्रदर्शनकारियों के ख़िलाफ़ हिंसात्मक कार्रवाई बंद करने और देश में फिर से चुनाव कराने जाने का आग्रह किया था। इस हिंसात्मक आंदोलन में अभी तक 325 लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं, जबकि 15 हजार लोग हिरासत में लिया जा चुके हैं। शनिवार को भी एक प्रदर्शनकारी की मृत्यु हो गई थी।

माइक पेंस ने बग़दाद पहुंचने के बाद इराक़ी प्रधान मंत्री से फ़ोन पर बातचीत की। उन्होंने अर्बील में मीडिया से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि अमेरिका इराक़ को प्रभुतासपन्न देश मानता है लेकिन साथ ही वह यह भी चाहता है कि वह आंदोलनकारियों के खिलाफ जोर जबरदस्ती और हिंसा का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

Updated : 24 Nov 2019 7:40 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top