Top
Home > विदेश > मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर गतिरोध बढ़ा

मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर गतिरोध बढ़ा

मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर गतिरोध बढ़ा
X

वाशिंगटन। अमेरिका के दक्षिण में मेक्सिको सीमा पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से 15 फ़रवरी को एमर्जेंसी लगाए जाने के आदेश के ख़िलाफ़ कार्यपालिका और विधायिका में सीधा टकराव हो गया है। ट्रम्प ने कहा है कि कांग्रेस में एमर्जेंसी रद्द किए जाने के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पारित होता है तो वह वीटो का इस्तेमाल करेंगे। इस पर प्रतिनिधिसभा में डेमोक्रेट स्पीकर नैंसी पेलोसी ने सोमवार को घोषणा की कि ट्रम्प ऐसा करते हैं, तो सुप्रीम कोर्ट का रास्ता खुला है।

कांग्रेस के निचले सदन डेमोक्रेट बहुल प्रतिनिधिसभा में सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के 13 सदस्यों की मदद से पिछले सप्ताह एमर्जेंसी को रद्द किए जाने का प्रस्ताव पारित हो चुका है, जबकि सीनेट में 15 मार्च से पूर्व इस प्रस्ताव पर चर्चा होना ज़रूरी है। एक सौ सदस्यीय सीनेट में एमर्जेंसी आदेश रद्द किए जाने के लिए सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के अपेक्षित चार सदस्यों ने डेमोक्रेट को सहयोग का आश्वासन दिया है। ये चार सदस्य हैं- रैंड पाल (केंचुकी), थाम टिलिस (नार्थ कैरोलाइना), सुसान कोलिंस (मेन), लिसा मरकोवसकी (अलास्का)। रैंड पाल ने शनिवार को एमेर्जेंसी प्रस्ताव के खिलाफ मत देने की घोषणा की थी। सीनेट में रिपब्लिकन बहुल पार्टी के नेता मिक मेक्नोल ने कहा है कि वह 15 मार्च को इस प्रस्ताव पर चर्चा करा सकते हैं। उन्होंने अमेरिकी मीडिया से कहा है कि ट्रम्प को इस प्रस्ताव के पारित होने का अहसास हो गया होगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर जारी गतिरोध पर राष्ट्रपति ट्रंप ने पूरे देश में एमर्जेंसी लगाने की घोषणा की है। अमेरिकी में संसद ही सभी तरह के सरकारी खर्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देती है।

Updated : 5 March 2019 4:57 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top