Top
Home > विदेश > पृथक खालिस्तान की मांग को लेकर लंदन में सिख संगठन की निकली रैली

पृथक खालिस्तान की मांग को लेकर लंदन में सिख संगठन की निकली रैली

पृथक खालिस्तान की मांग को लेकर लंदन में सिख संगठन की निकली रैली
X

ल्ंदन। सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नामक संगठन तथाकथित खालिस्तान की मांग को लेकर रविवार को 'लंदन डिक्लेरेशन ऑन पंजाब इंडिपेंडेंस रिफरेंडम 2020' नाम से एक रैली कर रहा है। हालांकि भारत ने इस रैली का विरोध किया है। साथ ही ब्रिटेन से इस तरह की रैली को प्रश्रय नहीं देने का अनुरोध किया था।

सिख्र प्रदर्शनकारी लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर पर 'राइट टू सेल्फ-डिटरमिनेशन' की आवाज़ बुलंद करने के लिए यह रैली आयोजित की है। इसके तहत 'आजाद पंजाब' के लिए ये लोग 'रेफरेंडम 2020' यानी जनमत संग्रह की मांग कर रहे हैं।

वहीं, इस रैली के विरोध में भारतीय अधिकारियों ने 'वी स्टैंड विद इंडिया' के बैनर तले 'स्वतंत्रता दिवस समारोह' मनाने की घोषणा की है।

विदित हो कि सिख फॉर जस्टिस (एससफजे) नाम का यह ग्रुप पिछले कई सालों से तथाकथित खालिस्तान की मांग को लेकर लंदन में माहौल बना रहा है। अब इस संगठन का समर्थन कश्मीरी अलगाववादी भी करने लगे हैं। इस रैली में भी खलिसतान समर्थकों के साथ कश्मीरी अलगाववादी भी शामिल हैं।

'सिख फॉर जस्टिस' के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नम का कहना है कि इस रैली का मकसद 'लंदन डिक्लरेशन' को संयुक्त राष्ट्र में रखना है। साथ ही उसके सदस्य देशों को यह बताना भी है कि पंजाब की स्वतंत्र स्थिति जो पहले अस्तित्व में थी, उसे फिर से स्थापित किया जाना चाहिए।

एसजेएफ के मुताबिक, इस रैली में शामिल होने के लिए सिख समुदाय के लोग दुनियाभर से लंदन पहुंचे हैं। खासकर ब्रिटेन के सिख बड़ी संख्या में रैली में शामिल हो रहे हैं।

वहीं, ये रैली ब्रिटेन में भारतीय अधिकारियों के लिए सिरदर्द बनी हुई है। कुछ सिख खालिस्तानी संगठनों ने भी इस पर शक जाहिर करते हुए इस रैली से किनारा कर लिया है।

सिख समुदाय के कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस रैली का विरोध किया है और आयोजकों पर सिखों और भारतीय लोगों के खिलाफ तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है।

बहरहाल, दोनों ही ग्रुप की ओर से हजारों लोगों के ट्रैफलगर स्क्वायर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, क्योंकि ब्रिटेन ने कहा है कि वह किसी भी ग्रुप को शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने से नहीं रोकेगा।

Updated : 2018-08-12T21:48:41+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top