Top
Home > विदेश > श्रीलंका के नये राष्ट्रपति बोले - भारत के साथ मिलकर काम करेंगे

श्रीलंका के नये राष्ट्रपति बोले - भारत के साथ मिलकर काम करेंगे

श्रीलंका के नये राष्ट्रपति बोले - भारत के साथ मिलकर काम करेंगे

कोलंबो। इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली दौरे से पहले श्रीलंका के नये राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने सोमवार को कहा कि वह भारत के साथ मिलकर काम करेंगे और भारतीय हितों को नुकसान पहुंचाने के लिए कोई काम नहीं करेंगे।

विदित हो कि राजपक्षे चीन समर्थक माने जाते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि श्रीलंका एक तटस्थ देश होगा और सभी देशों के साथ मिलकर काम करेगा। विदित हो कि राजपक्षे 29 नवम्बर को पहली बार नई दिल्ली के अध्धिकारिक दौरे पर जाएंगे।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि वह महाशक्तियों के शक्ति संघर्ष में नहीं पड़ेंगे, क्योंकि छोटा देश होने की वजह से शक्ति संतुलन में पड़ने से जीवित नहीं रह सकते हैं। राजपक्षे ने यह भी कहा कि वह भारत और चीन के करीब से काम करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जगह पर स्थित है जहां करीब से सभी समुद्री मार्ग गुजरते हैं। इसलिए ये मार्ग मुक्त और इन मार्गों पर किसी देश का नियंत्रण नहीं होना चाहिए।

उन्होंने यह जोर देकर कहा कि उनके बड़े भाई के काल में चीन के साथ घनिष्ठता विशुद्ध रूप से व्यावसायिक था और वह भारत, सिंगापुर और जापान को भी देश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हैं, न कि केवल चीन को। राजपक्षे ने शपथ ली कि वह श्रीलंका में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाएंगे।

Updated : 25 Nov 2019 2:55 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top