Top
Home > विदेश > नासा ने मानव यान के लिए सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किये घोषित

नासा ने मानव यान के लिए सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किये घोषित

नासा ने मानव यान के लिए सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किये घोषित
X

ह्युस्टन। भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्री अगले साल के शुरू में पृथ्वी की परिक्रमा करने के लिए तैयार हैं। नासा ने सुनीता सहित नौ अंतरिक्ष यात्रियों के नाम घोषित कर दिए। इस मिशन के लिए नासा ने सन 2014 में दो निजी कम्पनियों- बोईंग और स्पेस एक्स को 6.8 अरब डालर के ठेके पर टैक्सी नुमा यान बनाए जाने के अनुबंध किए थे। बोईंग और स्पेस एक्स ने बोईंग सीएसटी-100 स्टारलाइनर और ड्रैगननुमा मानवयान बनाए हैं, जो अगले वर्ष अप्रैल में ह्युस्टन अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरेंगे। अमेरिका की ओर से सात वर्षों बाद पृथ्वी के इर्द गिर्द परिक्रमा के लिए यह पहली उड़ान होगी।

रूस की मदद से पिछले दो मिशन में 321 दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद सुनीता को छह सालों के बाद अमेरिकी यान में जाने का मौक़ा मिला है। इस मिशन से आह्लादित सुनीता ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि उन्हें अपने अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अपने यान में कुछ कर गुज़रने का मौक़ा मिला है। इन नौ अंतरिक्ष यात्रियों में सुनीता के अलावा दूसरी महिला आनोपु मान है। सुनीता सहित चार एरिक बोई, डग्लस हार्ली,राबर्ट बेनकेन पहले भी अंतरिक्ष पर जा चुके हैं।

बोईंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की पहली उड़ान में एरिक बोई, निकोले आनोपु मान और बोईंग के वरिष्ठ अधिकारी क्रिस फ़र्गुसन होंगे। फ़र्गुसन 1998 से 2011अंतरिक्ष शटल मिशन में भाग लेते आए हैं। वह इन दिनों बोईंग में कार्यरत हैं, जबकि स्पेस एक्स के ड्रैगन नुमा यान में नासा के अंतरिक्ष यात्री बाब बेंकेन और डाग हार्ली होंगे। इंटेरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहले आपरेशनल मिशन में सुनीता का साथ देंगे जोस कसाडा जबकि नासा अंतरिक्ष यात्री माइकल होप्किन्स ड्रैगन पर सवार होंगे। सुनीता के दादा गुजरात के मेहसाणा ज़िले के निवासी थे। वह तीन भाई बहनों में सबसे छोटी है। फ़्लोरिडा स्थित अंतरिक्ष स्टेशन के प्रशासक कमांडर राबर्ट कवाना ने कहा कि अब अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले मानवयुक्त यान की उड़ान में रूस की मदद की ज़रूरत नहीं होगी।

Updated : 2018-08-04T16:22:12+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top