Latest News
Home > विदेश > दुनिया के 20 देशों में फैला मंकी पॉक्स, WHO ने चेताया, जानिए भारत के क्या है स्थिति

दुनिया के 20 देशों में फैला मंकी पॉक्स, WHO ने चेताया, जानिए भारत के क्या है स्थिति

दुनिया के 20 देशों में फैला मंकी पॉक्स, WHO ने चेताया, जानिए भारत के क्या है स्थिति
X

लंदन। कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया को अब तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स संक्रमण डराने लगा है। पिछले सप्ताह तक 11 देशों तक पहुंचने वाला मंकीपॉक्स अब 20 देशों में फैल चुका है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से मंकीपॉक्स के करीब 200 मामले आए हैं। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इस महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है। दुनिया भर में उपलब्ध इस बीमारी की दवाओं और टीकों के समान वितरण का प्रस्ताव रखा।

अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि मौजूदा महामारी की शुरूआत के संबंध में अभी भी कई सवालों के जवाब नहीं हैं। परंतु इसका कोई साक्ष्य नहीं है कि इस महामारी का कारण वायरस में किसी प्रकार का आनुवंशिक बदलाव है।डब्ल्यूएचओ की महामारी निदेशक डॉक्टर सिल्वी ब्रियांड ने कहा कि वायरस के पहले जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चलता है कि यह स्वरूप महामारी से प्रभावित देशों से प्राप्त स्वरूप से अलग नहीं है और यह (महामारी का प्रसार) संभवत: लोगों की जीवनशैली में आए बदलाव का नतीजा है।

इससे पहले डब्ल्यूएचओ के शीर्ष सलाहकार ने कहा था कि यूरोप, अमेरिका, इजराइल, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में इस महामारी का प्रसार संभवत: स्पेन और बेल्जियम में हाल ही में हुई रेव पार्टियों के दौरान सेक्स से जुड़ा हुआ है। अगर ऐसा है तो यह मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में वायरस के प्रसार के तरीके से बिल्कुल अलग है, जहां मनुष्य में जंगली चूहे और बंदरों आदि से यह बीमारी फैली है।

स्पेन के प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि उनके देश में मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है जिनमें एक महिला भी शामिल है। ब्रिटेन, स्पेन, पुर्तगाल, कनाडा, अमेरिका और अन्य देशों के डॉक्टरों का मानना है कि अभी तक यह संक्रमण समलैंगिक (बाईसेक्सुअल) पुरुषों या ऐसे पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं, तक सीमित था। हालांकि, अब वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है अगर संक्रमण पर काबू नहीं पाया गया तो यह अन्य लोगों में भी फैल सकता है।

भारत में नहीं कोई मरीज -

भारत में इस मामले में स्थिति बेहद सुखद है। यहां अब तक कोई भी मरीज नहीं मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों को इस सबंध में एडवाइजरी जारी कर दी है। साथ ही सभी एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है।

Updated : 2022-06-02T17:54:06+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top