Top
Home > विदेश > दावा : ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर दागीं मिसाइलें, 80 सैनिकों की मौत

दावा : ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर दागीं मिसाइलें, 80 सैनिकों की मौत

दावा : ईरान ने इराक में  अमेरिकी सैन्य अड्डों पर दागीं मिसाइलें,  80 सैनिकों की मौत
X

वाशिंगटन। कासिम सुलेमानी की मौत के बाद तनाव के बीच ईरान ने अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर हवाई हमला कर 80 अमेरिकी सैनिकों को मार गिराया है। इस बीच ईरान ने इराक स्थित अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागीं, जिसमें करीब 80 अमेरिकी सैनिक की मौत हो गई है। ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि ईरान के मिसाइल हमले में इराक में अमेरिका के 80 सैनिक मारे गए हैं। दरअसल, बुधवार की सुबह, ईरान ने इराक स्थि ऐसे कम से कम दो सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं।

बीते दिनों बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। कासिम सुलेमानी पर हमले का आदेश शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने कहा था कि अमेरिका को इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा।

अमेरिका सैन्य ठिकानों पर ईरान के हमले के तुरंत बाद व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया आई। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रम्प को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है और वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने ईरान के मिसाइल हमले की पुष्टि करते हुए कहा, 'हम युद्ध में हुए प्रारंभिक नुकसान का आकलन कर रहे हैं।'

बताया जा रहा है कि स्थानीय समयानुसार, सात जनवरी को शाम साढ़े पांच बजे 'ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बलों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जिसमें करीब 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं।

Updated : 8 Jan 2020 6:18 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top