Top
Home > विदेश > मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ गहरे रिश्ते बनाने को तैयार चीन

मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ गहरे रिश्ते बनाने को तैयार चीन

मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ गहरे रिश्ते बनाने को तैयार चीन

बीजिंग। चीन ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ अपने रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए तैयार है। लोकसभा चुनाव में मिले भारी बहुमत के बाद मोदी अब फिर अगले पांच साल के लिए देश की सत्ता संभालेंगे।

एक दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मोदी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि वह चीन और भारत के रिश्तों को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं। अब चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के लिए भारत की काफी अहमियत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने यहां कहा, "17वीं लोकसभा का चुनाव सुचारु ढंग से संपन्न हुआ और प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में राजग को बहुमत मिला। चीन उनको बधाई देता है..राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई संदेश भेजा है।"

उन्होंने कहा, "चीन और भारत एक दूसरे के अहम पड़ोसी हैं। हम प्रमुख विकासशील देश और उभरते हुए बाजार हैं।" मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बैनर तले भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों को प्रचंड बहुमत मिला है।

मोदी को बधाई देते हुए लू ने कहा, "पिछले साल हुए वुहान शिखर सम्मेलन से हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को और नई संभावना को भावी दिशा मिली।"

उन्होंने कहा, "अब एक साल बाद, हमारे द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग में प्रगति हुई है। चीन द्विपक्षीय रिश्तों को अहमियत देता है और भारत के साथ परस्पर राजनीतिक भरोसे और लाभकारी सहायोग को बढ़ावा देना चाहता है।" चीन के वुहान नगर में अप्रैल 2018 में मोदी और शी के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन हुआ था।

Updated : 24 May 2019 2:51 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top