Home > विदेश > दिव्यांगों की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ाया हाथ

दिव्यांगों की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ाया हाथ

दिव्यांगों की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ाया हाथ
X

नई दिल्ली। भारत में दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए ऑस्ट्रेलिया ने मदद का हाथ बढ़ाया है। इसे लेकर एक ऑस्‍ट्रेलियाई शिष्‍टमंडल दिव्‍यांगता क्षेत्र में सहयोग के लिए सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ थावरचन्‍द गहलोत से मिला। केन्‍द्रीय मंत्री ने ऑस्‍ट्रेलियाई शिष्‍टमंडल का स्‍वागत करते हुए डॉ. थावरचंद गहलोत ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिनियम 2016 को लागू करने सहित दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्‍होंने दोनों देशों द्वारा समुदाय को संवेदी बनाने, दिव्‍यांगता क्षेत्र में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास तथा समावेशी शिक्षा पर फोकस करते हुए शोध के क्षेत्र में सहयोग पर बल दिया।

ऑस्‍ट्रेलियाई शिष्‍टमंडल ने भारत में दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण में सरकार के प्रयासों की सराहना की। शिष्‍टमंडल ने अपने देश की तुलना में दिव्‍यांगता क्षेत्र में कार्यक्रमों के मेल-जोल को देखा। ऑस्‍ट्रेलियाई शिष्‍टमंडल ने दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण और समावेशन के लिए भारत की एजेंसियों के साथ सहयोग में दिलचस्‍पी व्‍यक्‍त की, विशेषकर हस्‍तक्षेप और खोज, सामुदायिक संवेदीकरण, माता-पिता और देखभाल करने वालों की काउंसलिंग सहित मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास के क्षेत्र में।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की नवम्बर,2018 में ऑस्‍ट्रेलिया यात्रा के दौरान भारत सरकार और ऑस्‍ट्रेलिया की सरकार के बीच दिव्‍यांगता क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए गए थे। एमओयूू करने के उद्देश्‍य से मेलबर्न विश्‍वविद्यालय के चांसलर प्रो. एलेन मायर्स के नेतृत्‍व में यह शिष्‍टमंडल केन्‍द्रीय समाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ थावरचंद गहलोत से मिलने भारत आया है।

Updated : 5 Feb 2019 1:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top