Top
Home > विदेश > अहमदाबाद में ट्रंप का 1 करोड़ लोग करेंगे स्वागत

अहमदाबाद में ट्रंप का 1 करोड़ लोग करेंगे स्वागत

अहमदाबाद में ट्रंप का 1 करोड़ लोग करेंगे स्वागत
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं, जिसे लेकर भारत में तैयारियां जोरो पर हैं। डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में कितने लोग शामिल होंगे, इसे लेकर अब भी उहापोह की स्थिति बनी हुई है। कभी 70 लाख लोगों के शामिल होने का दावा तो कभी कुछ और। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर नया दावा किया। उन्होंने पीएम मोदी के हवाले से कहा है कि अहमदाबाद में उनके स्वागत में एक करोड़ लोग आएंगे। ट्रंप का यह दावा इसलिए भी बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया हुआ लगता है क्योंकि 70 लाख के करीब अहमदाबाद की जनसंख्या है।

ट्रंप ने कहा, 'मैंने सुना है कि वहां एक करोड़ लोग आ रहे हैं। उनका कहना है कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम से लेकर सड़क तक पर 60 लाख से एक करोड़ लोग नजर आएंगे।' ट्रंप ने कहा कि नमस्ते ट्रंप रैली लसे उनकी छवि खराब होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दस मिलियन यानी एक करोड़ लोग हमारा स्वागत करेंगे।' यहां मेरी चिंता है कि हमारा कार्यक्रम पैक्ड होगा। हजारों लोग होंगे जो स्टेडियम के अंदर नहीं जा पाएंगे।'

उन्होंने कहा कि मैं इस भीड़ से कभी संतुष्ट नहीं होने वाला हूं। अगर भारत में हमारे लिए दस मिलियन लोग हैं तो स्टेडियम में साठ हजार की सीट से मैं कैसे संतुष्ट हो सकता हूं? मेरी छवि खराब हो रही है।'

हालांकि, अहमदाबाद के नगर निगम आयुक्त यह स्पष्ट कर चुके हैं कि डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में करीब एक से दो लाख लोग शामिल हो सकते हैं। इससे पहले एक वीडियो जारी कर ट्रंप ने कहा था कि अहमदाबाद में उनके रोड शो के रास्ते में 70 से 80 लाख लोग होंगे। बता दें कि ये अहमदाबाद की कुल जनसंख्या के बराबर है।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ऊंचे शुल्क के साथ भारत कई सालों से अमेरिका के व्यापार को 'बुरी तरह' प्रभावित कर रहा है। अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान वह इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे। ट्रंप ने कोलराडो में 'कीप अमेरिका ग्रेट रैली में कहा, 'मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं और हम व्यापार पर बात करने वाले हैं। वह हमें कई सालों से बहुत बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं।'

ट्रंप ने अपने हजारों समर्थकों के सामने कहा कि वह 'वास्तव में मोदी को 'पसंद' करते हैं और वे आपस में व्यापार पर बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा, 'हम थोड़ी साधारण बातचीत करेंगे, थोड़ी व्यापार पर बातचीत करेंगे। यह हमें बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। वह हम पर शुल्क लगाते हैं और भारत में यह दुनिया की सबसे अधिक दरों में से एक है।'

इस दिन डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक करीब 22 किलोमीटर रोड शो करेंगे। अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे 'इंडिया रोड' शो कहा जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम जैसा ही होगा जिसका आयोजन ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने किया था, जिसमें ट्रंप भी शामिल हुए थे। डोनाल्ड ट्रंप के मार्ग में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे।

उम्मीद की जा रही है कि दोपहर 12.30 बजे मोटेरा स्टेडियम में संबोधित करेंगे। जिस तरह से ट्रंप के बयान आए हैं, उससे उम्मीद की जा रही है कि 70 लाख लोग अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत में रहेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलेनिया ट्रंप अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद अहमदाबाद से सीधे आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे। वह करीब 3.30 बजे अहमदाबाद से आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां सूर्यास्त से ठीक पहले वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे।

राषट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी के साथ करीब रात आठ बजे दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह चाणक्यपुरी में स्थित मौर्या होटल में ठहरेंगे। इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा। माना जा रहा है कि 25 फरवरी दोनों देशों के बीच समझौतों और द्विपक्षीय बातचीत का अहम दिन होगा। राष्ट्रपति भवन से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे।

इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। दोनों मीडिया को संबोधित भी कर सकते हैं, मगर कोई प्रश्न नहीं लेंगे।

करीब 3 बजे डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है जिसमें उद्योग प्रतिनिधियों से निजी गोलमेज वार्ता भी शामिल होगी। फिर, शाम के समय यानी करीब 7.25 बजे ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से मिलेंगे। राष्ट्रपति कोविन्द भी अमेरिकी राष्ट्रपति को रात्री भोज देंगे। इसके बाद रात करीब 10 बजे ट्रंप अमेरिका जाने के क्रम में जर्मनी के लिए भारत से रवाना हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप का इस दौरे में सब कुछ 35 घंटे से कम समय में होगा।

Updated : 21 Feb 2020 7:59 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top