Top
Home > स्वास्थ्य > सोशल डिस्टन्सिंग में मानसिक स्वास्थय की ऐसे करें केयर

सोशल डिस्टन्सिंग में मानसिक स्वास्थय की ऐसे करें केयर

सोशल डिस्टन्सिंग में मानसिक स्वास्थय की ऐसे करें केयर

नई दिल्ली। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हुए लॉक डाउन से जहाँ आम लोगों द्वारा सोशल डिस्टन्सिंग का पालन किया जा रहा है जिसके चलते लोगो को घर पर रहने की हिदायत दी गयी है वही गौर करने की बात ये है इसके चलते डिप्रेशन, तनाव और एंग्जायटी के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो गयी है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स जिसकी मदद से आप भी अपने मानसिक स्वास्थय की केयर कर सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में..........

- कोरोना वायरस के चलते देश भर से तरह तरह की खबरे सामने आ रही है कई खबरे विचलित करने वाली भी है इसके अलावा कोरोना के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि आदि के आकड़ो पर ज्यादा ध्यान न दे इसके लिए स्वास्थय विभाग और सरकार काम कर रही है और शीघ्र ही स्थिति कण्ट्रोल में आ जाएगी।

- आपके आस पास छींकने और खांसने वाला हर व्यक्ति कोरोना का मरीज नहीं हो सकता लेकिन आपको एहतियात बरतना जरुरी है लेकिन इस एहतियात को अपने ऊपर हावी न होने दे। घर पर यदि कोई बाहर नहीं जा रहा है तो आपको उस समय मामूली खासी और छींकने से परेशान न हो।

- जितना हो सके मैडिटेशन और योग का सहारा ले और अपने आप को खुश रखें , ऐसे कार्यो को करे जिसके लिए आपको समय नहीं मिलता था और अब आप इन दिनों में कर सकते है अपनी हॉबी को एक नए आयाम पर ले जाने का ये बेहद ही सही समय होगा।

-शारिरिक तौर पर लोगों से दूरी बनाए रखें, लेकिन आप अपने प्रियजनों से, दोस्तों से सोशल मीडिया पर जुड़े रहें। उन्हें फोन करें, मैसेज करें, उनसे खूब बातें करें। वॉट्सएप या फेसबुक मैंसेजर पर वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। कोई परेशानी हो तो उनसे शेयर करें। ऐसा करना आपको मेंटली फिट रखेगा।

-कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में बहुत सारी अफवाहें फैल रही हैं। उन्हीं खबरों पर यकीन करें, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल जैसी स्वास्थ्य संस्थाओं जैसे प्रमाणिक सूत्रों से आई खबरों पर ही यकीन करें और उनके दिशानिर्देशों का पालन करें।

-अगर आप किताबों के शौकीन है तो इस खाली समय में उन किताबों को पढ़ सकते है अगर आपकी हॉबी जो करने की है वह करें।

Updated : 3 April 2020 6:32 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top