Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > Friendship Day : दोस्ती के त्योंहार की शुरू हुई तैयारियां, जानिए भारत में दुनिया से अलग अगस्त में क्यों मनाया जाता है ?

Friendship Day : दोस्ती के त्योंहार की शुरू हुई तैयारियां, जानिए भारत में दुनिया से अलग अगस्त में क्यों मनाया जाता है ?

दोस्ती के पवित्र रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

Friendship Day : दोस्ती के त्योंहार की शुरू हुई तैयारियां, जानिए भारत में दुनिया से अलग अगस्त में क्यों मनाया जाता है ?
X

नईदिल्ली। दोस्त भले कम हो या ज्यादा लेकिन एक सच्चे दोस्त की चाहत जीवन में सभी सभी को होती है। जो हर सुख-दुःख में हमारे साथ खड़े रहे। क्योंकि दोस्ती ही एकमात्र ऐसा रिश्ता है, जो बिना किसी स्वार्थ के हमेशा बने रहता है। इसी रिश्ते को सेलिब्रेट करने के के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

बता दें की दुनिया भर के अधिकांश देशों में फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को ही मनाया जाता है लेकिन भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका में अगस्त माह के पहले रविवार को फ्रेंड शिप डे सेलिब्रेट किया जाता है।अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की आखिर भारत समेत कुछ देशों में ये अलग दिन क्यों मनाया जाता है तो चलिए हम आपको इस दिन से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में बताते है।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे -

दरअसल, फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेशन को लेकर काई कहानियां प्रचलित है, जिसमें पहली कहानी के अनुसार, इसकी शुरुआत परागुआ से हुई है। यहां साल 1958 में पहली बार Dr Ramon Artemio Bracho को इस दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करने का विचार आया। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ 30 जुलाई को पहली बार मनाया।

भारत में कब मनाया जाएगा ?

दूसरी कहानी के अनुसार, साल 1935 में अमेरिका में अगस्त माह के पहले रविवार को एक युवक की हत्या कर दी गई थी।मृतक के खास दोस्त को जब इसकी जानकारी मिली तो उसने सदमे में आकर आत्महत्या कर ली। दोस्तों के बीच ऐसे प्यार की कहानी देख तत्कालीन राष्ट्रपति ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का ऐलान किया, जोकि कालांतर में प्रचलन में आ गया। इसके बाद भारत सहित अन्य देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाने लगा। इस लिहाज से भारत में अगस्त माह के पहले रविवार यानी 6 अगस्त को फ्रेंड शिप दे सेलिब्रेट किया जाएगा।

Updated : 29 July 2023 10:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top