Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > बमौरी किसकी ? 3 नवंबर को जनता देगी अपना मत, 10 नवंबर को ईव्हीएम उगलेगी विधायक

बमौरी किसकी ? 3 नवंबर को जनता देगी अपना मत, 10 नवंबर को ईव्हीएम उगलेगी विधायक

बमौरी किसकी ? 3 नवंबर को जनता देगी अपना मत, 10 नवंबर को ईव्हीएम उगलेगी विधायक
X

बमौरी किसकी ? 3 नवंबर को जनता देगी अपना मत, 10 नवंबर को ईव्हीएम उगलेगी विधायक

गुना। जिले की सबसे चर्चित बमौरी विधानसभा किसकी होगी? चूंकि हर बार की तरह इस बार भी यहां दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस में ही मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। इसलिए इसमें प्रश्न भी सिर्फ इतना भर ही है कि बमौरी में कमल खिलेगा? या फिर यह विधानसभा क्षेत्र पंजे की पकड़ में आएगा। इस प्रश्न के जवाब में जनता अपना मत 3 नवंबर को देगी और इसके ठीक सात दिन बाद यानि 10 नवंबर को मतगणना के साथ ईव्हीएम बमौरी का विधायक सामने ला देगी। उपचुनाव को लेकर तिथि की घोषणा के साथ ही बहुप्रतिक्षित आचार संहिता मंगलवार को लग गई। इसी के साथ ही जिला प्रशासन संहिता पालन को लेकर सक्रिय हो गया। कोरोना वायरस संक्रमण काल में होने जा रहा यह उपचुनाव जिला प्रशासन के लिए एक चुनौती साबित होगा। दोपहर में आचार संहिता लगने के बाद शाम को एक पत्रकारवार्ता लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम एवं एसपी राजेश कुमार सिंह ने आचार संहिता के नियम-कायदों की जानकारी देते हुए उनके पालन के लिए चेताया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि पहली बार जिले चुनाव वाली विधानसभा नहीं, बल्कि पूरे जिले में आचार संहिता लगी है।

अतिरिक्त बल एवं कर्मचारियों की पड़ेगी जरुरत

कोरोना संक्रमण काल में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर इस बार अतिरिक्त बल एवं कर्मचारियों की जरुरत पड़ेगी। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकारवार्ता में अधिकारीद्वय ने कहा कि इसको लेकर योजना बनाई जा रही है। फिलहाल की स्थिति में मतदान केन्द्रों की संख्या 317 आंकी गई है। इसमें सामान्य मतदान केन्द्र 276 रहेंगे, वहीं संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या 41 है। आगामी समय में इसमें फेरबदल भी हो सकता है। बमौरी में 2 लाख 5 हजार 535 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

गोले बनाएंगे, दस्ताना पहनाएंगे

मतदान के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर निर्धारित नियमों का पालन करने की बात भी अधिकारीद्वय ने कही। उन्होने बताया कि मतदान के दौरान मास्क, सेनेटाइजर एवं सामाजिक दूरी का पालन भी कराया जाएगा। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के मुताबिक बमौरी विधानसभा ग्रामीण क्षेत्र है और गांवों में चूंकि मतदान या तो सुबह या शाम को मतदान करते है। कोशिश यह की जाएगी कि पूरा दिन मतदान चले, जिससे मतदान केन्द्रों पर भीड़ एकत्रित न हो। मतदान केन्द्र पर दूरी बनाए रखने गोले बनाए जाएंगे तो हाथ सेनेटाइज करने, मास्क पहनाने के साथ ही सीधे हाथ में दस्ताना पहनाया जाएगा, जिससे मतदाता ईव्हीएम का बटन दबाएगा, वहीं उलटे हाथ की ऊंगली में स्याही लगाई जाएगी।

हेल्प लाइन नंबर निर्धारित करेंगे

मतदान प्रक्रिया में कंटेंटमेंट जोन वाले मतदाताओं की हिस्सेदारी को लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि यहां के मतदाताओं को डाक मत पत्र की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह कैसे होगी? टीम उनके घर तक पहुंचेगी या उन्हे बाहर निकाला जाएगा? इसको लेकर योजना बनाई जा रही है। एक हेल्प लाइन नंबर भी इसको लेकर जारी किया जा सकता है। कलेक्टर के मुताबिक कंटेंटमेंट जोन मतदान के दौरान कितने होंगे? होंगे भी या नहीं? यह अभी पता नहीं चल सकता है। इसलिए तत्समय ही व्यवस्था होगी।

लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण तीन निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारीकुमार पुरूषोत्तम द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के मद्देनजर जिला निर्वाचन कार्यालय में स्?थापित जिला स्तरीय कॉल सेंटर में तैनात किये गए तीन कर्मचारियों द्वारा उपस्थिति दर्ज नहीं कराने, निर्वाचन कार्य में लापरवाही, उदासीनता एवं अनुशासनहीनता के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित कर्मचारियों में श्री अंशुल रैकवार मत्स्य निरीक्षक गुना,जितेन्द्र सिंह परमार सहायक ग्रेड-3 कृषि उपज मंडी गुना तथा सुरेन्द्र चौधरी सहायक ग्रेड-3 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग शामिल है।

Updated : 29 Sep 2020 3:03 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश गुना

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top