Top
Home > मनोरंजन > लीड ऑस्कर अवार्ड : भारत में बनी पीरियड.एंड आफ सेनटेंस को मिला डॉक्यूमेंट्री फिल्म का आस्कर अवार्ड , ग्रीन बुक सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित

लीड ऑस्कर अवार्ड : भारत में बनी 'पीरियड.एंड आफ सेनटेंस' को मिला डॉक्यूमेंट्री फिल्म का आस्कर अवार्ड , 'ग्रीन बुक' सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित

लीड ऑस्कर अवार्ड : भारत में बनी पीरियड.एंड आफ सेनटेंस को मिला डॉक्यूमेंट्री फिल्म का आस्कर अवार्ड , ग्रीन बुक सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित
X

लॉस एंजेल्स। हापुड़ के एक छोटे से गाँव काठी खेड़ा (हापुड़) में फ़िल्माई गई 'पीरियड. एंड आफ सेंटेन्स' को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म के आस्कर अवार्ड से नवाज़ा गया, तो यहाँ इस फ़िल्म की रूपरेखा में महीनों से जुटे ओकवुड मिडल स्कूल की छात्राओं और टीचर लिसा बर्टन ने ख़ुशी का इजहार किया।

इस अवार्ड से ज़्यादा ख़ुशी इस फ़िल्म की एक नायिका स्नेहा और संचालिका सुमन को हुई, जो मारे ख़ुशी के झूम उठीं। असल में यह क्षण ही ऐसा था, जिसने इस लघु वृत फ़िल्म के ज़रिए भारत की किशोर बालिकाओं के लिए सेनेटरी पैड की अहमियत का अद्भुत संदेश दिया था।

इस फ़िल्म की निदेशक ईरानी अमेरिकी फ़िल्कार रायका जहताबची ने अवार्ड हासिल करते हुए कहा, ''सेनेटरी पैड का सेंटेंस ख़त्म हो गया है, लेकिन स्कूल जाने वाली किशोर बालिकाओं में इसकी अहमियत को ज़रूर ज़िंदा रखने की ज़रूरत है।'' लॉस एंजेल्स स्थित ओकवुड हाई स्कूल की छात्राओं और टीचर लिसा बर्टन ने 'पैड प्रोजेक्ट' के अंतर्गत फ़िल्म निर्माण के लिए जिस तरह फ़ंड एकत्र किया और फिर सरकार की मदद से काठी खेड़ा गाँव पहुँची और सेनेटरी पैड मशीनमैन अरुणाचलम मृगनाथन को टीम में शामिल किया गया, यह अपने आप में एक कहानी है। यह समस्या भारत की ही नहीं, हर उस विकासशील देश की है, जहाँ किशोर बालिकाएँ पहली माहवारी के खौफ से स्कूल जाना ही छोड़ देती हैं ।इस अवार्ड के पीछे सिने तारिका प्रियंका चोपड़ा के प्रयास सराहनीय रहे।

सोनी फ़िल्म के स्पाइडर मैन: इन दी स्पाइडर वर्स' को कार्टून फ़िल्म का आस्कर अवार्ड दिया गया। इस अवार्ड समारोह के लिए दोपहर से ड़ोल्बी थिएटर (हालीवुड) जाने वाले सभी सड़क मार्ग को बंद कर दिया गया था, जबकि नाथ हालीवुड में जगह-जगह रेस्तराँ में अपार भीड थी, जो प्रतिक्षण अपनी प्रिय फ़िल्मों और नायक नायिकाओं को जिताते देखना चाहते थे।

दुनिया भर में विख्यात आस्कर के 91वें अवार्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फ़िल्म का पुरस्कार ''ग्रीन बुक'' को मिला, जबकि 'रोमा' फ़िल्म को एक विदेशी भाषा की फ़िल्म का पुरस्कार दिया । इस श्वेत स्याम ''रोमा'' फ़िल्म के निदेशक एलफेंसो क्यूरो को पिछले पाँच साल में निदेशक और सिनेटोमाग्राफ़ी के दूसरी बार अवार्ड मिले। इन अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ नायक का आस्कर अवार्ड मिस्र के मूलवंशी रेमी मलेक को मिला तो सर्वश्रेष्ठ नायिका का पुरस्कार ओलिविया कोलमैन के खाते में गया। रेमी मलेक को बोहेमियन एफ़सोडी फ़िल्म तथा ओलिविया को 'दी फ़ेवरेट' फ़िल्म में नायिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अवार्ड दिया गया।

Updated : 25 Feb 2019 6:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top