Top
Home > मनोरंजन > Happy Friendship Day : वीरू ने जय को किया याद

Happy Friendship Day : वीरू ने जय को किया याद

Happy Friendship Day : वीरू ने जय को किया याद
X

नई दिल्ली। बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंन्द्र ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट ट्वीटर पर अमिताभ बच्चन को फ्रेंडशिप डे पर बधाई दी है। उन्होंने अपनी फिल्म शोले का सुपरहिट गाना 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेगे' का फोटो शेयर करते हुए कहा, 'ज़माना मिशाल देगा इस दोस्ती का हैप्पी फ्रेंडशिप डे अमिताभ बच्चन।'

हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक 'शोले' 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी अपने समय की मशहूर जोड़ी सलीम-जावेद ने लिखी थी और निर्माण गोपाल दास सिप्पी और निर्देशन उनके पुत्र रमेश सिप्पी ने किया था।

इस फिल्म को उस समय रिलीज किया गया था जब मां सन्तोषी जैसी पौराणिक फिल्म नंबर वन पर चल रही थी। इसके कारण शोले की ओपनिंग बहुत अच्छी नहीं मिली लेकिन बाद में इस फिल्म ने बाक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया।

शोले की शूटिंग कर्नाटक राज्य के रामनगर क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में की गई थी। इस फिल्म को बनने में ढाई शाल लगे थे। केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड नें इस पिल्म से कई ऐसे दृश्यों के हटाकर 12 अगस्त को इसे सर्टिफेकेट दिया था। कई दृश्यों को हटाने के बाद फिल्म की अवधि 198 मिनट की गई थी। हालांकि 1990 में मूल 204 मिनट का मूल संस्करण भी होम मीडिया पर उपलब्ध हो गया था।

ब्रिटिश फिल्म इंस्टिट्यूट के 2002 के 'सर्वश्रेष्ठ 10 भारतीय फिल्मों' के एक सर्वेक्षण में पहला पायदान हासिल हुआ था। 2005 में 50वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में इसे पचास सालों की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार भी मिला।

इसकी कहानी जय (अमिताभ बच्चन) और वीरू (धर्मेन्द्र) नामक दो अपराधियों पर केन्द्रित है, जिन्हें डाकू गब्बर सिंह (अमजद ख़ान) से बदला लेने के लिए पूर्व पुलिस अधिकारी ठाकुर बलदेव सिंह (संजीव कुमार) अपने गांव लाता है। जया भादुरी और हेमा मालिनी ने भी फ़िल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

Updated : 2018-08-06T01:32:21+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top